अपने घर में आपने इतने से ज्यादा सोना रखा है तो सावधान हो जाइए

जालंधर(मनु त्रेहन)
माना जा रहा है कि काला धन सोने के रूप में भी काफी मात्रा में मौजूद हैं. गोल्ड एमनेस्टी स्कीम इसी अघोषित सोने की जानकारी के लिए लाया जा रहा है. फिलहाल वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजा है. अगर कैबिनेट इसको मंजूरी दे देती है तो नियम लागू हो जाएगा.
अगर आपके घर में सोना है तो यह खबर पढ़ लें और सचेत हो जाएं. दरअसल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कालेधन पर लगाम लगाने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है. कालेधन के जरिए सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार एक खास स्कीम लाने जा रही है.
केंद्र सरकार आयकर की एमनेस्टी स्कीम की तरह सोने के लिए भी एमनेस्टी स्कीम लाने की योजना बना रही है. इस स्कीम के तहत आपको एक निश्चित तारीख तक अपने अघोषित सोने की जानकारी देनी होगी. जिनका सोना लिमिट से ज्यादा होगा उनपर टैक्स लगाया जाएगा. सूत्रों के अनुसार टेक्स 30 प्रतिशत हो सकता है जो सैस लगाकर 33 प्रतिशत होगा. टैक्स देने के बाद वह गोल्ड वैलिड हो जाएगा.
एक अनुमान के मुताबिक भारतीयों के पास मौजूद सोने का स्टॉक करीब 20 हजार टन है. हालांकि, गलत तरीके से आयात किए गए सोना इसमें शामिल नहीं है. एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा देने के भी ऐलान हो सकते हैं. इसके लिए सोवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिए अहम बदलाव किए जा सकते हैं.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.