अब एसएमएस के जरिए भरें जीएसटी रिटर्न, सरकार ने जारी किया 5 अंकों वाला ये नंबर

जालंधर(योगेश कत्याल)
माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 12 जून को होने वाली बैठक से पहले सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है. टैक्‍स भरने वालों को बड़ी सुविधा प्रदान करते हुए सरकार ने आज से निल जीएसटी कारोबारियों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है.अब SMS से भी फाइल हो सकेगी निल GST रिटर्न.


इस नई सुविधा के मुताबिक अब कारोबारी एसएमएस के जरिये निल जीएसटी रिटर्न भर सकते हैं. इससे करीब 22 लाख रजिस्‍टर्ड टैक्‍सपेयर को फायदा होगा. नई व्यवस्था में रिटर्न भरने के लिए कारोबारियों को 5 अंकों वाले 14409 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा.अब, NIL करदाताओं को GST पोर्टल पर लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है. वे एक एसएमएस के माध्यम से अपने NIL रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.


एसएमएस के जरिए Nil FORM GSTR-3B दाखिल करने की कार्यक्षमता को तत्काल प्रभाव से जीएसटीएन पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है. इसका लाभ उठाने के लिए कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर NIL टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना GST नंबर लिखना होगा और एक और स्पेस देते हुए 3 बी लिखना होगा.यह SMS नए जारी किए जाने वाले 5 अंकों के विशेष नंबर पर भेजना होगा. संदेश भेजते ही कारोबारी के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP आएगा. उसकी पुष्टि करते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.