कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को यानी आज आने वाले हैं। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक एग्जिट और ओपिनियन पोल्स के जरिये माहिरों ने ऐसी ही 5 संभावित परिस्थितियों को सामने रखा है, जो मतगणना के दिन बन सकती हैं।

कर्नाटक(हलचल नेटवर्क)
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को यानी आज आने वाले हैं। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक एग्जिट और ओपिनियन पोल्स के जरिये माहिरों ने ऐसी ही 5 संभावित परिस्थितियों को सामने रखा है, जो मतगणना के दिन बन सकती हैं।
आइए समझते हैं क्या हैं ये 5 संभावनाएं :
1. कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो…: ज्यादा संभावना इस बात की है कि सिद्धारमैया ही मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं। एक ही परिस्थिति में उनके लिए संकट पैदा हो सकता है अगर वह अपनी दोनों बादामी और चामुंडेश्वरी सीटें हार जाएं। अगर कांग्रेस को बहुमत हासिल करने में कुछ सीटें कम पड़ती हैं तो वह निर्दलीयों को साथ ले सकती है। मुश्किल घड़ी में कुछ बागी भी उसके साथ आ सकते हैं।
2. अगर BJP को बहुमत मिलता है तो..: पार्टी सरकार बनाएगी और बीएस येदियुरप्पा ही सीएम बनेंगे। बेल्लारी के सांसद बी श्रीरामुलु को डेप्युटी सीएम बनाया जा सकता है। वह दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। दरअसल, पार्टी की नजर 2019 के चुनावों पर है और ऐसे में श्रीरामुलु को अहम पद देकर बीजेपी अनुसूचित जनजाति (एसटी) के बीच अपना जनाधार मजबूत करने की कोशिश करना चाहती है। अगर बीजेपी को बहुमत में 4-5 सीटें कम पड़ती है, जैसा कि कई एग्जिट पोल्स में भी बताया गया है, तो पार्टी निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनाएगी।
3. बाहरी समर्थन से JD(S) किंग की भूमिका में आए : जेडीएस बीजेपी या कांग्रेस की ओर से बाहर से समर्थन मिलने पर सरकार बनाए और एचडी कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री बनें। दरअसल, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी जेडीएस को समर्थन देने के लिए तैयार हो सकती है। इसके जरिये वह अपने कांग्रेस मुक्त अभियान को आगे बढ़ाना चाहेगी। वहीं, कांग्रेस भी जेडीएस को बाहर से समर्थन देने का फैसला ले सकती है, जिससे बीजेपी को सत्ता से बाहर रखा जा सके।
4. कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती है तो…: पार्टी जेडीएस के साथ सत्ता में साझेदारी को लेकर समझौता करेगी और अपनी संख्या बढ़ाने के लिए निर्दलीयों का भी समर्थन हासिल करना चाहेगी। कांग्रेस-जेडीएस डील की शर्तें इस बात पर निर्भर करती हैं कि जेडीएस को चुनाव में कितनी सीटें मिलती हैं।
5. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती है तो… : बीजेपी जेडीएस के साथ डील कर सकती है। इस बार भी सत्ता को लेकर डील होगी और यह जेडीएस की संख्या पर निर्भर करेगी।

4,733 thoughts on “कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को यानी आज आने वाले हैं। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक एग्जिट और ओपिनियन पोल्स के जरिये माहिरों ने ऐसी ही 5 संभावित परिस्थितियों को सामने रखा है, जो मतगणना के दिन बन सकती हैं।