कोरोना के इस दौर में रखें अपनी सेहत का ख्याल

कोरोना के इस दौर में हमारे लिए सबसे जरूरी है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रखें। इसके लिए ठंडी चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें, ताकि गले में किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे। गर्मी में हमें शिद्दत से प्यास लगती है और हम एक के बाद एक ठंडा पेय पीते रहते हैं। कई बार ज्यादा ठंडा पीने से हमें गले में खराश या गले का इंफेक्शन भी हो जाता है। गले में इंफेक्शन के कई लक्षण हैं, जैसे गले में दर्द, गर्दन में सूजन और कई बार कान के नीचे तक दर्द होना शामिल है। इस इंफेक्शन के कारण बुखार, मसल्स पेन, सर दर्द और आंखों से पानी तक आने लगता है। गर्मी में आप भी गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गले के इंफेक्शन से निजात पा सकते हैं।


नमक के पानी से गरारे करें
नमक के पानी से गरारे गले में खराश के लिए सबसे पुराना और सबसे आसान घरेलू उपचार है, जिसे आपकी दादी ने भी आपको सुझाया होगा। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले के इंफेक्शन को खत्म करता है। एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं। दिन में कम से कम दो-तीन बार गरारे करें। यह बैक्टीरिया को दूर करेगा।
हल्दी वाला दूध अद्भुत घरेलू उपाय
हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।


शहद का सेवन लाभदायक
गले की खराश से निजात पाने के लिए आप अदरक और शहद के साथ खा सकते हैं। शहद औषधीय गुणों से भरपूर है। ये गले की सूजन, दर्द और खराश को कम करता है। शहद गले को नम करता है और खांसी का इलाज करने में बहुत प्रभावी है। शहर गले की सूजन को कम करने में मदद करता है।
अंजीर के सेवन से गले के संक्रमण का उपचार
4 5 अंजीर को एक गिलास पानी में डाल कर उबालें पानी आधा रह जाए तो छानकर गरम गरम ही पिए यह प्रयोग दिन में डूबा करने से निश्चित ही आराम मिलता है अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।
सेब के सिरके से गले के संक्रमण का उपचार
गर्म पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को डालकर पिए। सेब के सिरके में मौजूद चली अम्लीय गुण गले में बैक्टीरिया को मार देता है। एक कप गर्म पानी एक चम्मच नमक और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारा करें, गले के इन्फेक्शन से राहत मिलेगी।
रचना कत्याल, जालंधर

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.