चुनावों के लिए वॉर्डों के परिसीमन की ड्राफ्ट रिपोर्ट अगले 10 दिनों में

जालंधर/हलचल न्यूज़
चुनाव की सरगर्मियां जल्द ही दिल्ली में जोर पकड़ने वाली हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एमसीडी चुनावों के लिए वॉर्डों के परिसीमन की ड्राफ्ट रिपोर्ट अगले एक हफ्ते या 10 दिनों में पब्लिश की जा सकती है। एमसीडी के एकीकरण से पहले की नॉर्थ और साउथ एमसीडी एरिया में जितनी विधानसभाएं थीं, उनके वॉर्डों की ड्राफ्ट परिसीमन रिपोर्ट तो तैयार हो चुकी है। ईस्ट एमसीडी की विधानसभाओं में वॉर्डों का परिसीमन अभी जारी है।
बड़ी विधानसभाओं में कुछ वॉर्ड कम होंगे
राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक परिसीमन रिपोर्ट हर हाल में केंद्र सरकार को 8 नवंबर तक सौंपनी है, क्योंकि केंद्र सरकार ने परिसीमन रिपोर्ट तैयार करने के लिए राज्य चुनाव आयोग को 4 महीने की डेडलाइन दी है। इस डेडलाइन के अनुसार रिपोर्ट तैयार करने के लिए कार्यों को तेजी से किया जा रहा है। नॉर्थ और साउथ एमसीडी एरिया में पड़ने वाली विधानसभाओं में जितने भी वॉर्ड हैं, उन वॉर्डों की ड्राफ्ट परिसीमन रिपोर्ट तो तैयार हो चुकी है। लेकिन, ईस्ट एमसीडी एरिया में पड़ने वाली विधानसभाओं के वॉर्डों की परिसीमन रिपोर्ट अभी तैयार की जा रही है। जिन विधानसभाओं में वॉर्डों की संख्या अधिक है, उसमें कुछ वॉर्ड कम किए जाएंगे। जैसे मटियाला विधानसभा में सबसे अधिक 7 वॉर्ड हैं। इसमें से एक वॉर्ड या दो वॉर्ड कम किए जाएंगे।
परिसीमन में लोगों से आपत्ति और सुझाव भी लिए जाएंगे
मटियाला विधानसभा में नांगली सकरावती, ककरौला, द्वारका-बी, मटियाला, द्वारका-ए, छावला और घुमनहेड़ा वॉर्ड हैं। इसी तरह से विकासपुरी विधानसभा में भी वॉर्डों की संख्या समान्य से अधिक है। इस विधानसभा में रणहौला, विकासपुरी, हस्तसाल, विकास नगर, सैनिक इनक्लेव और बापरौला 5 वॉर्ड हैं। इसमें से भी एक वॉर्ड कम किया जाएगा। वॉर्डों की संख्या इस तरह से कम की गई है कि एक विधानसभा में तीन या 4 से अधिक वॉर्ड न हो और प्रत्येक वॉर्ड की जनसंख्या करीब 60 हजार के आसपास हो। इसमें 10 प्रतिशत कम या ज्यादा हो सकती है। अफसरों का कहना है कि ड्राफ्ट परिसीमन रिपोर्ट लगभग तैयार है और अगले 10 दिनों में केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद लोगों की आपत्ति और सुझाव के लिए जारी की जा सकती है। आपत्ति-सुझाव के लिए लोगों को 30 दिनों का समय दिया जाएगा। आपत्ति और सुझावों को ड्राफ्ट रिपोर्ट में शामिल करने के बाद फाइनल परिसीमन रिपोर्ट जारी की जाएगी।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.