टेंशन फ्री करें यात्रा, अब ई-लगेज सुविधा की रेलवे कर रहा शुरूआत

जालंधर(विशाल कोहली)
रेलवे विभाग यात्रियों को टेंशन फ्री यात्रा करने के लिए एक और सुविधा शीघ्र ही प्रदान करने जा रहा है, जिसके तहत अब यात्री ई-टिकट बुकिंग की तरह ही ई-लगेज सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. फिलहाल यह सुविधा ई-टिकट यात्रियों को ही मिलेगी. यह सुविधा शीघ्र ही देश के सभी प्रमुख स्टेशनों पर शुरू होगी, जिसकी तैयारी की जा रहे है. अगर ज्यादा सामान लेकर यात्रा कर रहे हैं तो स्टेशन पर जाकर सामान की अलग से बुकिंग की आपाधापी नहीं करनी होगी.
देश भर के रेल यात्रियों को यात्रा के वक्त ले जा रहे सीमा से ज्यादा लगेज की बुकिंग के लिए पार्सल ऑफिसों के चक्कर नहीं काटने होंगे. यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर जल्द ही ई-टिकट की तरह ही ई-लगेज सुविधा मुहैया कराने की योजना पर काम हो रहा है. फिलहाल ई-लगेज बुक करने की यह सुविधा ई-टिकट बुकिंग करने वाले पैसेंजरों के लिए उपलब्ध होगी. बाद में इस योजना का लाभ सभी पैसेंजर ले सकेंगे.
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन (क्रिस) सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए काम भी शुरू कर चुका है. इसको लेकर आगामी 18 सितम्बर को रेलवे बोर्ड ने देश के कई मंडलों के वाणिज्य अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की है, जिसमें इस योजना को लागू करने में लोकल स्तर पर किस-किस तरह की परेशानी आ सकती है और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है, इस पर मंत्रणा की जायेगी.