डायबिटीज डे के संबंध में डॉक्टर परमिंदर सिंह के नेतृत्व में डायबिटीज फ्री वर्ल्ड की टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की

लुधियाना.(राजन मेहरा): डॉ सुरेंद्र गुप्ता मैनेजिंग डायरेक्टर डायबिटीज फ्री वर्ल्ड के अनुसार आज होटल ऑन में डॉक्टर परमिंदर सिंह के नेतृत्व में डॉक्टरों ने कांफ्रेंस आयोजित कर विश्व डायबिटीज डे के संबंध में जानकारियां दीं।
डॉ सुरेंद्र गुप्ता, डॉक्टर परमिंदर सिंह, डा कर्मवीर गोयल, मेंबर पंजाब मेडिकल काउंसिल , डॉ कुलवंत सिंह, डा विमल कानिश सचिव आईएमए लुधियाना, डॉक्टर सुखविंदर सिंह सिविया, डा तनवीर सिंह भुटानी, डॉ रमेश पुनरजोत सोसायटी, डा ईंदर शर्मा, डॉक्टर राहुल जैन, डॉक्टर करनैल सिंह, डा जयकिशन जायसवाल ने इस प्रेस कांफ्रेंस में भाग लिया।समाजसेवी श्री अशोक थापर मुख्य रूप से इस अवसर पर शामिल होए।
विश्व मधुमेह दिवस के उपलक्ष में बोलते हुए डॉ सुरेंद्र गुप्ता ने कहा कि इस बार वर्ल्ड डायबिटीज डे का स्लोगन मधुमेह व परिवार है और इसका उद्देश्य अपने परिवार को मधुमेह से बचाना है। इस संबंध में एक शपथ हस्ताक्षर अभियान पूरे विश्व में चलाया जा रहा है जिसमें सभी लोग मैं अपने परिवार को मधुमेह से बचाने का प्रयास करूंगा की शपथ ले रहे हैं ताकि विश्व में मधुमेह एक से उत्पन्न चैलेंज का सामना किया जा सके।डॉक्टर परमिंदर सिंह ने मधुमेह पर बोलते हुए कहा कि मधुमेह के बढ़ते चैलेंज के चलते, पूरा विश्व इसके विरुद्ध रणनीति बनाने में मसरूफ है। क्योंकि भारत जैसे तरक्की शील देश, मधुमेह जनित कॉम्प्लिकेशंस के इलाज में आने वाले खर्चे का वह नहीं कर सकते। इसलिए हमें मधुमेह को रोकने के प्रयासों को गति देने की आवश्यकता है।
डॉ सिंह ने कहा कि हमें अधिक परिश्रम युक्त जीवन शैली व समझ बूझ के साथ खाने की ओर अपना ध्यान आकर्षित करना होगा। क्योंकि फूड सरप्लस राष्ट्र होने की वजह से हाई कैलोरी डाइट के उपयोग और कार मोटरसाइकिल जैसी सवारियों का अंधाधुंध प्रयोग, मोटापे के साथ-साथ ,शुगर /ब्लड प्रेशर और हार्टअटैक तथा अधरंग का मुख्य कारण बन चुका है। इसलिए हमें पैदल चलने, दौड़ने /खेलकूद /साइकिल चलाने, जैसे कार्य अपने जीवन में उतारने होंगे। तभी हम शुगर अथवा मोटापा अथवा हार्टअटैक से सुरक्षित रह पाएंगे।
इस मौके पर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ कुलवंत सिंह व सुखविंदर सिंह सीबीआ ने मधुमेह से हॉर्ट को होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी। मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉक्टर कर्मवीर गोयल गौरव सचदेवा, चमड़ी विशेषज्ञ डॉक्टर विमल कानिश एवं हड्डी जोर विशेषज्ञ डॉक्टर भूटानी ने मधुमेह के रोगियों में हर बीमारी में अधिक खर्चा एवं अधिक जोखिम होने की बात को भी कुबूला।
सभी डॉक्टर्स ने डायबिटीज फ्री वर्ल्ड के द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रमों की प्रशंसा की एवं डॉ सुरेंद्र गुप्ता को अपने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.