डॉक्टर सुरेंद्र गुप्ता रेजिडेंस क्लीनिक पर लगाए गए 14 दिवसीय फ्री कैंप के, पहले 7 दिन का लेखा-जोखा

लुधियाना(राजन मेहरा)
दीपनगर में डॉक्टर सुरेंद्र गुप्ता रेजिडेंस क्लीनिक पर लगाए गए फ्री जांच कैंप में, पहले 7 दिनों में, 320 लोगों ने अपनी, डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर जांच करवाई। डॉ सुरेंद्र गुप्ता, सार्थक स्पैशलिस्ट डॉ कुलवंत सिंह, डॉक्टर इंद्र शर्मा, किडनी विशेषज्ञ डॉ सुमन सेठी व प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर नितिन सेठी ने रोगियों को फ्री डाक्टरी सलाह प्रदान कीं। महेंद्र चौहान, हीरा यादव, फ्रैंकी सिंगला, संजीव कुमार शर्मा, मि सँजे कुमार, मि विजय कुमार, मि मोहित खन्ना ने कैंप के संचालन में सहयोगी भूमिका निभाई। पूर्व काउंसलर श्रीमति रेनू शर्मा व श्री राजेश मिंटू शर्मा, सचिन केशव गुप्ता, श्री पवन शर्मा, मि अमन जैन, मि शिव कुमार अग्रवाल, मि अशोक कुमार गुप्तव मि बिट्टू नागपाल ने भी कैंप मेंडृ अपनी हाजिरी लगाई।
डा गुप्ता ने बताया कि शुगर और हाइपरटेंशन, हमारे समाज का एक दुखद पहलू बन चुके हैं। हर दूसरे व्यक्ति में डायबिटीज, हाइपरटेंशन या मोटापा की समस्या पाई जा रही है। बहुत से मधुमेही या हाइपरटेंशन के रोगी, दवा खाने के बावजूद भी अनियंत्रित लेबल्स के साथ जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए है कि वे लोग दवा तो खाते हैं, लेकिन फॉलोअप ट्रीटमेंट के लिए बार-बार डॉक्टर के पास नहीं जाते। ऐसा होने में पैसे की कमी के अलावा, समय का अभाव भी एक मुख्य कारण है। और डायबिटीज फ्री वर्ल्ड का यही प्रयास है कि किसी ना किसी तरह, हाइपरटेंशन और डायबिटीज के रोगियों को जांच के दायरे में लाकर, उनकी ब्लड ग्लूकोस लेवल और ब्लड प्रेशर को सामान्य रखा जाए। ताकि भविष्य में होने वाली जानलेवा कॉम्प्लिकेशंस से बचा जा सके। इस तरह से हम हार्ट, किडनी, आंखों की रोशनी को बचाने व अधरंग का खतरा कम करने में कामयाब हो रहे हैं।
हमारा आयुर्वेद-आधारित डाइट चार्ट, ‘सुगम-आयुर्वेद’ का एक सुंदर स्वरूप है। जिसके जरिए हम रोगी को मेहनतकश जीवन शैली अपनाने व खान-पान में संयम और सूझबूझ का इस्तेमाल करने के साथ-साथ, योगा,मेडिटेशन, ध्यान आदि की ओर मोड़ने का काम भी करते हैं। क्योंकि परिश्रम युक्त जीवन वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है। वहीं तनाव मुक्त जीवन जीने वाले लोगों को हाइपरटेंशन का खतरा भी कम रहता है। यद्यपि यह दोनों व्याधियां परिवारिक हिस्ट्री या प्रव्रिति के कारण भी हो सकती है।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.