दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

जालंधर(सौरव चोपड़ा)
दिवाली को अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में अगर आप घर जाने का प्लान बना रहे हैं और रेल टिकट ना मिल पाने के कारण आप नहीं जा पा रहे हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं. इन टिप्स को इस्तेमाल करके आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.
-तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट होना जरूरी है.इसके साथ ही आपके पास तेज स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए. आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से वेबसाइट पर लॉग-इन करें. लॉग-इन करने के बाद आपको My Profile में जाकर मास्टर लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है. मास्टर लिस्ट में आप अधिकतम 20 यात्रियों की डिटेल भर कर पहले से सेव रख सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा तत्काल की बुकिंग में होता है. तत्काल टिकट बुक करने के दौरान आप इस लिस्ट से सीधे पैसंजर्स को सिलेक्ट कर सकते हैं.
-पैसेंजर डिटेल भरने के बाद आप ट्रेन लिस्ट वाले पेज पर पहुंच जाएंगे. आप जिस वक्त यात्रा करना चाहते हैं उस टाइम के मुताबिक अपनी ट्रेन को चुन लीजिए. ट्रेन के नाम के सामने ही आपको एक ड्रॉप डाउन का ऑप्शन दिखेगा. इस ड्रॉप डाउन पर जाकर आपको अपनी पसंद के दर्जे की बोगी पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपको उस बोगी में उपलब्ध सीटो की जानकारी मिल जाएगी.
– ध्यान रहे कि तत्काल विकल्प नहीं चुनने पर वेबसाइट पर आपको आम उपलब्धता दिखेगी. आप 10 बजे से पहले सभी डिटेल भर कर रख लें और जैसे ही आईआरसीटीसी की घड़ी के अनुसार 10 बजे आप अपनी पंसद की ट्रेन के जिस बोगी में टिकट चाहते हैं उसपर क्लिक करें. ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां 10 बजे से पहले बुक नाउ का बटन ऐक्टिव नहीं होगा, आपको सही समय पर यहां पहुंचना है और तेजी के साथ बुक नाउ पर क्लिक करना है.
-टिकट बुक करने से पहले सारी जानकारियों को एक बार जांच लें. सभी जानकारी के सही होने की स्थिति में अब आप पेमेंट की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं. पेमेंट के लिए आपको नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसे ऑप्शन नजर आएंगे. आप इनमें से जिनके साथ कंफर्टेबल हों उसके जरिए अपने टिकट को बुक कर सकते हैं. पेमेंट करने के बाद रीप्लान पर जाकर तत्काल टिकट बुक करें. इससे आपको दोबारा पेमेंट की जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड डिटेल्स नहीं डालनी होंगी. ध्यान रखें कि भूलकर भी कैश क्लियर न करें.