पीएम की 84 विदेश यात्राओं और सरकारी विज्ञापनों पर 6,622 करोड़ हुए खर्च

हलचल नेटवर्क: पिछले साढ़े चार साल के दौरान एनडीए सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं और सरकार विज्ञापनों पर 920 मिलियन डॉलर (6,622 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं। इनमें सिर्फ पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर 280 मिलियन डॉलर, यानी 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च हुए हैं। वहीं, सरकारी नीतियों से जुड़े विज्ञापनों पर 640 मिलियन डॉलर, यानी 4,607 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में मोदी के विदेश दौरे से जुड़ी जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पिछले साढ़े चार वर्षों में पीएम मोदी ने 84 बार विदेश दौरा किया। हालांकि, उनकी विदेश यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा खर्च एयर इंडिया वन के रखरखाव और सुरक्षित हॉटलाइन स्थापित करने में हुआ। मई 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने पहला विदेश दौरा जापान का किया था।
पीएम मोदी ने जिन बड़े देशों का दौरा किया है, उनमें अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, रूस और ब्रिटेन शामिल हैं। उन्होंने 5 बार अमेरिका का दौरा किया है, जबकि तीन बार फ्रांस, जर्मनी और रूस की यात्रा पर गए हैं। गौरतलब है कि विपक्षी दल पीएम मोदी के लगातार विदेशी दौरों को लेकर हमलावर रहते हैं, वहीं पीएम मोदी इसे विकसित देशों से बेहतर संबंध बनाने और निवेश तलाशने का मौका बताते हैं।