बस एक मिस कॉल! ये है PF बैलेंस की जानकारी तुरंत पाने का सबसे आसान और सुपरफास्ट तरीका

जालंधर/हलचल न्यूज़
आपकी सैलरी से कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड (PF) के तहत काटा जाता है, जिसका सीधा फायदा रिटायरमेंट के बाद मिलता है. रियाटरमेंट के बाद की जिंदगी सुकून से काटने के लिए प्रोविडेंट फंड का पैसा ही आपके काम आता है. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन अपने सब्‍सक्राइबर्स की सुविधा के लिए लगातार कदम उठा रहा है. ईपीएफओ की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इसलिए अब सब्‍सक्राइबर्स को अपने पीएफ खाते से संबंधित कार्यों के लिए कहीं जाने की आवश्‍यकता नहीं है.
ऐसे मिस्‍ड कॉल से जानें बैलेंस
पीएफ खाते में पैसा जमा हो भी रहा है या नहीं, यह आप चुटकियां में मिस्‍ड कॉल के जरिए जान सकते हैं. हालांकि, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए दो शर्तें लागू की गई हैं. ईपीएफओ पोर्टल पर UAN के साथ मोबाइल नंबर एक्टिवेट होना चाहिए तथा यूएएन की बैंक अकाउंट नंबर, आधार या पैन नंबर में से किसी एक से केवाईसी (KYC) होनी चाहिए. इसके बाद यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सदस्य मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस पता लगा कर सकता है.
बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. यह कॉल दो घंटी बजने के बाद अपने आप कट जाएगी. इसके लिए कोई पैसा भी नहीं लिया जाएगा. मिस्‍ड कॉल करने के कुछ समय पश्‍चात ही आपके मोबाइल पर ईपीएफओ एसएमएस भेजेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते के बैलेंस संबंधी जानकारी होगी.