मुंबई के सुप्रसिद्ध पाँच सितारा वेस्टिन होटल मे नवरात्रि शाही थाली का आयोजन

सीताराम मेवाती / मुंबई
मुंबई मे नवरात्र के दौरान लगभग हर पंचतारांकित होटल अपने ग्राहकों की सुविधा और उन्हे आकर्षित करने के लिए के लिए नवरात्रों मे शाकाहारी भोजन परोसने का आयोजन कर रही हैं। मुंबई के पश्चिमी उपनगर गोरेगांव स्थित प्रसिद्ध पाँच सितारा होटल वेस्टिन गार्डेन सीटी ने भी इसमे पहल की है। इस नवरात्रि के दौरान वेस्टिन होटल ने शाही थाली परोसने का आयोजन किया है। यह शाही थाली का आयोजन उनके प्रसिद्ध भारतीय व्यंजनों के रेस्तरां कंगन मे किया जा रहा है, जो की 18वी मंजिल पर स्थित है। यहाँ से मुंबई शहर का सुंदर नजारा देखने को मिलता है।
कंगन रेस्तरां के मुख्य शेफ दानिश ने इस शाकाहारी थाली मे परोसे जाने वाले व्यंजनो का गहन अध्ययन करने के बाद चुनाव किया है। इस थाली मे स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के चुनिन्दा लेकिन मशहूर व्यंजनों को सम्मिलित किया गया है। इन चुनिन्दा डिशों मे देश की कुछ ऐसी डिश भी हैं जो की गुमनाम हो गई हैं लेकिन काफी खोज करने के बाद नए सिरे प्रस्तुत की जा रही हैं। नवरात्रि की इस शाही थाली का मेनू बनाने मे शेफ ने काफी परिश्रम किया है। यह थाली मारवाड़ी और गुजराती तर्ज पर बनाई गई है।
भोजन की शुरुआत मे मसाला छास पीने के पश्चात थाली का व्यंजन का स्वाद लें। शेफ दानिश ने कई प्रकार के व्यंजनों को सम्मिलित किया है। इस व्यंजनों के शुरुआत मे जायकेदार चौक की टिक्की, सब्ज़ सीख निलोफरी, मुलतानी पनीर इत्यादि शामिल हैं। इसके पश्चात मुख्य डिशों मे कसौंदी भिंडी, फल्ली टमाटर की सब्जी, दाल जोधपुरी, गुजरती कढ़ी, पंजाब की कढ़ी पकोड़ी और कई अन्य मशहूर डिशों का समागम है। इन सभी डिशों के साथ खाने के लिए कई प्रकार की रोटियों को भी सम्मिलित किया गया है जिनमे हरी गोभी का कुल्चा, पंजाब की मशहूर मिस्सी रोटी, तंदूरी रोटी, लछा पराठा और मल्टीग्रेन रोटी इत्यादि सम्मिलित हैं। शाही थाली मे मीठे स्वाद के लिए केसरी कलाकंद, रबड़ी के साथ मालपूआ और अखरोट का हलवा भी सम्मिलित कीया गया है।
वेस्टिन होटल के प्रमुख कार्यकारी शेफ राहुल ढवले ने इस शाही थाली के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की, इस नवरात्रि के पावन त्योहार के उपलक्ष्य मे हमारे प्रसिद्ध रेस्तरां कंगन मे शाही थाली का आयोजन किया गया है। इस तरह की थाली हमारे अलावा किसी और पाँच सितारा होटल ने शायद ही परोसी होगी। हमारी शेफ की टिम ने बहुत ही शानदार जायकों से सज्ज शाही थाली का आयोजन किया है। यह थाली का भोजन आप को अपने आप मे एक शाही अनुभूति का अहसास कराएगा। इस थाली मे मारवाड़ी और गुजराती व्यंजनों की तरजीह पर बनाया गया है। सदियों से चले आए पारंपरिक परिवार के व्यंजनो के भंडार से भी कई डिश सम्मिलित की गई हैं।
शेफ ढवले ने यह भी बताया की इस थाली का आकार 24 इंच के व्यास का है जो लाभग अन्य थालियों से लगभग दुगुना है। इस शाही थाली मे लगभग 35 भिन्न प्रकार के व्यंजनों को परोसे जाते हैं। यह थाली भोज दो व्यक्तियों के साझा रूप मे खाने के लिए उत्तम है। इस थाली को बनाने मे काफी मेहनत करनी पड़ती है। हम हर रोज सिर्फ दो थाली ही परोसते हैं, वो भी अगर 24 घंटे पहले बूकिंग करें तो। हमारा मकसद सिर्फ यह है की लोग हमारी शाही थाली का लुत्फ लें और उसका जायका और थाली का आकार उन्हे हमेशा याद रहे।
इस शाही थाली का आयोजन वेस्टिन होटल मुंबई के कंगन रेस्तरां मे 18वी मंजिल पर आयोजित किया गया है जो नवरात्रि के उपलक्ष्य मे 7 अक्तूबर तक शाम को 7 बजे से मध्य रात्री के 12 बजे तक चलेगा। इस शाही थाली का मुल्य प्रति व्यक्ति के लिए 1769 रुपये और दो व्यक्तियों के साझा करने पर 2999 रुपये (कर अतिरिक्त) पर उपलब्ध है। इस थाली की बूकिंग के लिए फोन नंबर 022 6147 0000 एवं 90046 61082 पर संपर्क किया जा सकता है।