ये हैं वो झूठ जो वजन कम करने के नाम पर आपसे बोले जाते हैं

जालंधर(गगन अरोड़ा)
मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मधुमेह से लेकर रक्तचाप और हार्ट की बीमारी तक का खतरा मोटापा की वजह से बढ़ जाता है। जीवनशैली में बदलाव के जरिए मोटापे की समस्या से बचा जा सकता है। लेकिन अगर कोई कंपनी या दवा आपसे बिना डाइट और जीवनशैली की अनियमितताओं को दूर कर वजन घटाने का दावा करती है तो समझिए आपसे झूठ बोला जा रहा है, क्योंकि यह संभव नहीं है कि बिना शारीरिक एक्सरसाइज, डाइट और जीवनशैली में बदलाव के जरिए कोई भी मोटापे पर काबू नहीं पा सकता है। आइए जानते हैं वजन कम करने वाले प्रोडक्ट आपसे क्या-क्या झूठ बोलते हैं…
बिना डाइट के वजन घटाएं
यह सबसे बड़ा झूठ है जो वजन कम करने वाले प्रोडक्ट आपसे बोलते हैं। बिना डाइट के वजन को नियंत्रित या कम करना संभव नहीं है। अक्सर आपने ऐसी दवाओं के बारे में सुना होगा जो वजन कम करने का दावा करती हैं लेकिन आप इन पर यकीन न करें, क्योंकि किसी गोली और पाउडर के जरिए वजन कम नहीं किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए आपको डाइट का अनुसरण करना ही होता है। कोई भी दवा या गोली शरीर के फैट को कम नहीं कर सकती है। बिना कैलोरी को कम किए वजन नहीं घटाया जा सकता है।
बिना एक्सरसाइज के घटाएं वजन
अगर कोई कपंनी बिना एक्सरसाइज के वजन घटाने का दावा करती है तो समझिए आपसे झूठ बोला जा रहा है। वजन कम करने के लिए कड़े व्यायाम की जरूरत होती है। आप चाहे जिम जाएं या फिर खुद से ही शारीरिक व्यायाम करें, वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जरूरी होती है। बिना शारीरिक एक्टिविटी के कोई भी व्यक्ति अपना वजन कम नहीं कर सकता है।
अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएं
बहुत सी सप्लीमेंट मैन्यूफेक्चरिंग कंपनियां दावा करती हैं कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर अपना वजन कम करें, लेकिन यह संभव नहीं है। कंपनियां इस तरह का दावा अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए करती हैं। इसलिए आपको ऐसे दावों से सावधान रहने की जरूरत है। असल बात तो यह है कि कोई भी दवा या पाउडर आपके मेटाबॉलिज्म को नहीं बढ़ा सकता है। यहां तक की ग्रीन टी भी मेटाबॉलिज्म को नहीं बढ़ा सकती है।
वजन घटाने के लिए कोई भी दवा न लें
अक्सर दावा किया जाता है कि किसी पाउडर और गोली को लेने से आपको भूख नहीं लगेगी और आपका वजन कम हो जाएगा लेकिन यह दावा एकदम झूठ है। आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर और पेट भरने के लिए खाने की जरूरत होती है। खाने में फैट होता है। वजन कम करने वाले सप्लीमेंट खाने की जगह कभी नहीं ले सकते हैं। इसलिए अगर इस तरह का दावा किया जा रहा है तो इस पर यकीन न करें और वजन घटाने के लिए कोई भी दवा न लें।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.