रसोई गैस सिलेंडर ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब इंडेन के ग्राहक भी ले सकते हैं अपने पड़ोस भारत गैस और एचपी का सिलेंडर, जानिए कैसे

जालंधर(विशाल कोहली)
देश की तीनों सरकारी कंपनी HPCL BPCL और IOC ने LPG रसोई गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले को बड़ी राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है. अब ग्राहक किस भी डिस्ट्रिब्‍युटर से एलपीजी रिफिल करा सकते हैं. जी हां, ग्राहक अब ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है. पायलट चरण में यह अनूठी सुविधा गुड़गांव, पुणे, रांची, चंडीगढ़, कोयंबटूर में उपलब्ध होगी. पायलट शुरू हो गया है.
आसान शब्दों में कहें तो अगर आप इंडेन के ग्राहक है तो अब भारत गैस और HP गैस का LPC रसोई गैस सिलेंडर भी मंगा सकते है. जब ग्राहक अपने मोबाइल ऐप या ग्राहक पोर्टल के माध्‍यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्‍हें अपने एरिया में डिस्ट्रिब्‍युटर्स की लिस्‍ट दिखेगी. ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने एरिया के लिए लागू लिस्‍ट में से किसी भी डिस्ट्रिब्‍युटर को चुन सकता है. यह सेवा न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी.
ग्राहकों को एलपीजी कनेक्‍शन के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा भी तेल कंपनियां वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए देंगी. ग्राहक अपने रजिस्‍टर्ड लॉगिन का इस्‍तेमाल करके अपने एरिया के डिस्ट्रिब्‍युटर की लिस्‍ट से OMC डिस्ट्रिब्‍युटर को चुन सकते हैं. यहां उन्‍हें अपने एलपीजी कनेक्‍शन की पोर्टिंग का विकल्‍प चुनने का मौका मिलेगा. सोर्स डिस्ट्रिब्‍युटर के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है.यदि ग्राहक आश्वस्त है, तो वह 3 दिनों के निर्धारित समय के भीतर पोर्टेबिलिटी अनुरोध को वापस ले सकता है. ऐसा नहीं करने पर कनेक्शन स्वचालित रूप से चुने गए वितरक को हस्तांतरित हो जाता है. यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या ट्रांसफर चार्ज नहीं देना होगा. मई 2021 में OMC द्वारा 55,759 पोर्टेबिलिटी अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.