रोजाना 4:40 मिनट की इस 5 एक्‍सरसाइज से आपका पेट हो जाएगा सपाट, पतली हो जाएगी कमर

जालंधर(विशाल कोहली)
मोटे और थुलथुले पेट को कम करना बहुत ही कष्टप्रद होता है। खासकर यदि आप काम में बहुत व्यस्त होते हैं। अगर आप समय भी निकालें तो आपको कम से कम जिम में 1 घंटे का वक्‍त देना पड़ेगा, जिसमें आपका ट्रेनर आपको अलग-अलग तरह की एक्‍सरसाइज करने के लिए कहेगा। लेकिन, सवाल यह है कि अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप क्‍या करेंगे? शायद आपका जवाब हो कि “मैं जिम नहीं जाऊंगा।” मगर हम आपको अपने कीमती समय में से सिर्फ 5 मिनट ही निकालने के लिए बोलेंगे। अगर आपके पास इतना समय है तो यहां हम आपको 5 ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे आप 4 मिनट 40 सेकेंड में कंप्‍लीट कर फैट टू फिट बॉडी पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन एक्‍सरसाइज के बारे में!
1- वार्म अप: रस्‍सी कूदना: 30 सेकेंड
एक्‍सरसाइज शुरू करने से पहले अपने शरीर को वार्मअप करने का सबसे अच्‍छा तरीका है रस्‍सी कूदना। यह एक क्विक कॉर्डियो है जो उर्जा देने में मदद करता है। इससे आप 30 सेकेंड करने के बाद बाकी एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।
2- घुटनों और कोहनी के साथ प्‍लैंक एक्‍सरसाइज़: 30 सेकेंड
इस एक्‍सरसाइज को करने से आपके एब्‍स, ग्‍लूट्स, हिप और शोल्‍डर मजबूत होते हैं। इसे करने के लिए आपको 30 सेकेंड का समय देना होगा। आप ऊपर दिए गए इमेज के माध्‍यम इस एक्‍सरसाइज को कर सकते हैं।
3- साइड प्‍लैंक ऑ‍ब‍लीक क्रंच: 40 सेकेंड
साइड प्‍लैंक ऑबलीक क्रंच के माध्‍यम से आप ऑबलीक एरिया के फैट को बर्न कर सकते हैं। इसे आपको मात्र 40 सेकेंड ही करने होंगे।
4- वॉरियल बैलेंस: 60 सेकेंड
वॉरियर बैलेंस एक्‍सरसाइज, पेट एरिया, छाती, शोल्‍डर, हैमस्ट्रिंग, एडि़यां ओर पैरों को मजबूत बनाता है और अतिरिक्‍त फैट को खत्‍म करने में मदद करता है। इस पोज में आप 60 सेकेंड तक रह सकते हैं। शुरूआत में आपको दिक्‍क‍त हो सकती है, मगर धीरे-धीरे आदत बन जाएगी।
5- रशियन ट्विस्‍ट: 2 मिनट
इस एक्‍सरसाइज से कोर, ऑब्लीक्‍स और स्‍पाइन की मसल्‍स को मजबूती मिलती है। इसमें आपको अपने दोनों पैरों को जमीन पर स्थिर रखना है और चेस्‍ट को लेफ्ट और राइट में घुमाना है। इमेज में आप देख सकते हैं।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.