वॉट्सऐप में मिल रहे हैं ये नए फीचर्स, अभी करें यूज

जालंधर(विशाल कोहली)
मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ने अपने ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स रोलआउट किए हैं. बीते कुछ महीनों में मिले अपडेट्स के बाद आप भी ऐप पर ये फीचर्स यूज कर सकते हैं और इनकी मदद से वॉट्सऐप पर अपना एक्सपीरियंस बेहतर बनाया जा सकता है. कुछ फीचर्स अभी केवल वॉट्सऐप बीटा टेस्टर्स को दिए गए हैं. बाकियों से पहले नए फीचर्स पाने और टेस्ट करने के लिए इस प्रोग्राम में कोई भी ऐंड्रॉयड या iOS यूजर जुड़ सकता है. वॉट्सऐप पर अब ये नए फीचर्स यूजर्स को आसानी से मिल रहे हैं.
फेसबुक स्टोरी इंटीग्रेशन
वॉट्सऐप पर ‘स्टेटस’ पोस्ट करने वाले यूजर्स अब उन्हें सीधे फेसबुक स्टोरीज की तरह भी शेयर कर पाएंगे. वॉट्सऐप पर पोस्ट किए गए स्टेटस में सामने दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करने पर ‘Share to Facebook’ ऑप्शन दिखता है. इसपर टैप करके वॉट्सऐप स्टेट को ही फेसबुक स्टोरी की तरह पोस्ट किया जा सकेगा.
फिंगरप्रिंट अनलॉक
वॉट्सऐप फिंगरप्रिंट अनलॉक अब ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है. इस फीचर की मदद से यूजर्स ऐप को अपने फिंगरप्रिंट और आईफोन में फेसआईडी की मदद से अनलॉक कर सकेंगे. वॉट्सऐप अनलॉक इनेबल होने पर नोटिफिकेशंस से मेसेज हाइड करने का ऑप्शन भी यूजर्स को दे रहा है.
फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड
वॉट्सऐप फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड टूल का मकसद ऐप पर आने वाले स्पैम मेसेजेस को कम करना है. यह टैग यूजर्स को बताएगा कि उसे भेजा गया मेसेज पांच से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया गया है. यह इशारा करता है कि भेजा गया मेसेज स्पैम है.
वॉट्सऐप ने हाल ही में वॉइस मेसेजेस को अपडेट किया है, जिससे वे लगातार प्ले हो सकें. अब यूजर्स को एकसाथ आए कई वॉइस मेसेजेस को एक-एक करके प्ले नहीं करना होगा, बल्कि पहला मेसेज प्ले करने के बाद आगे के मेसेजेस खुद प्ले होते जाएंगे.
ग्रुप इनविटेशन
खास फीचर के आने के बाद आपको कोई फालतू ग्रुप्स में ऐड नहीं कर पाएगा. अगर आप नहीं चाहते कि बिना आपकी मर्जी के कोई आपको वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करे तो इस फीचर की मदद से आप ‘nobody’ सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद जब भी कोई आपको वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करेगा, आपके पास इनविटेशन आएगा, तीन दिन के अंदर आप चाहें तो इस इनवाइट को एक्सेप्ट करके ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. आप यह भी चुन सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट्स आपको किसी ग्रुप में ऐड कर सकते हैं और कौन नहीं.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.