श्री गुरु रविदास जी महाराज ने मानवता को एक नई राह दिखाई: प्रदीप खुल्लर

जालंधर(योगेश कत्याल)

श्री गुरु रविदास महाराज जी के 643वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में गुरु रविदास मंदिर, न्यू शास्त्री नगर से पूरी धार्मिक श्रद्धा व धूमधाम से विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। इसका शुभारंभ समाज सेवक एवं भाजपा नेता प्रदीप खुल्लर व एस.टी.ग्रुप के चेयरमैन श्री हरीश कपूर जी ने रिबन काटकर किया। शोभायात्रा में झांकियों के माध्यम से श्री गुरु जी महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला गया। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे।


इस शोभायात्रा में विशेष रूप से हिस्सा लेने पहुंचे युवा भाजपा नेता प्रदीप खुल्लर ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी महाराज ने मानवता को एक नई राह दिखाई। उन्होंने मानवता को एक सूत्र में पिरोने का काम किया था। श्री खुल्लर ने कहा कि हम सभी को उनकी शिक्षाओं पर चलकर हमेशा मानवहित के लिए कार्य करना चाहिए। श्री गुरु महाराज जी समाज में फैले भेदभाव और छुआछूत का विरोध करते रहे। उन्होंने जीवन भर अमीर -गरीब सभी को एक समान भावना रहने की सीख दी।
इस अवसर पर श्री हरीश कपूर जी ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी महाराज ने हमेशा समाज को भाईचारे का संदेश देने के साथ ही अपनी वाणी से बड़े-बड़ों को प्रभावित किया। उन्होंने समाज को संदेश देते हुए कहा था कि शिक्षित बनों, संगठित रहो और संघर्ष करो। श्री कपूर ने कहा कि सभी को श्री गुरु रविदास जी महाराज के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। मंदिर कमेटी की तरफ से श्री हरीश कपूर जी व प्रदीप खुल्लर को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर मंदिर के प्रधान कैप्टन देवाराम सहित मेला राम, भजन दास, रामलाल, सतीश कुमार, गुरदेव सिंह, कमल कुमार, तरसेम लाल, हरकेश थापा, सुरजीत सिंह भुल्लर, हरकेश भाटिया, डॉक्टर बलकार चंद के अलावा कई और लोग उपस्थित थे।