सत्संगति मनुष्य को हमेशा सत्य के रास्ते पर ले जाती है: श्री – श्री 108 स्वामी सिकंदर जी महाराज

जालंधर(विनोद मरवाहा)
अखिल भारतीय दुर्गा सेना संगठन की तरफ से साप्ताहिक मां बगलामुखी हवन यज्ञ का आयोजन श्री प्राचीन शिव मंदिर, दोमोरिया पुल में किया गया। श्री दुर्गा सेना संगठन के अध्यक्ष श्री – श्री 108 स्वामी सिकंदर जी महाराज की अध्यक्षता में आयोजित इस हवन यज्ञ के दौरान सैंकड़ों माँ भक्तों ने पावन आहुतियां डाल कर अपने जीवन के मूल उद्देश्य को सार्थक किया।
इस मोके श्री – श्री 108 स्वामी सिकंदर जी महाराज ने कहा कि व्यक्ति को जीवित रहने के लिए जैसे भोजन की आवश्यकता होती है वैसे ही उसे अपने जीवन में अच्छी सत्संगति की जरुरत होती है। उन्होंने कहा कि सत्संगति यह शब्द दों शब्दों से बना हुआ हैं – सत और संगती। सत का अर्थ होता हैं – अच्छा और संगति का अर्थ होता हैं – साथ। सत्संगति का अर्थ होता हैं अच्छे लोगों की संगत। श्री स्वामी जी के अनुसार जब व्यक्ति अपनों से विद्वान, गुणवान और अच्छे लोगों के संपर्क में आता हैं, तो उस व्यक्ति में अच्छे गुणों का विकास हो जाता हैं। उसके पास के सभी दुर्गुण दूर हो जाते हैं और वो सद्गुणों को अपनाता हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति प्राप्त हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि सत्संगति की वजह से मनुष्य के अन्दर साहस और धैर्य का संचार हो जाता हैं। उसके जीवन में ज्ञान की वृद्धि हो जाती हैं। एक गुणवान व्यक्ति सत्संगति में रहकर अच्छे ज्ञान और अच्छे विचारों को ग्रहण कर सकता हैं। श्री स्वामी जी ने कहा कि मनुष्य कि सदा सत्संगति में ही बैठना चाहिए क्योंकि यह कल्पवृक्ष की शाखा की तरह होती हैं। इसमें मनुष्य को हमेशा सदैव अच्छा फल प्राप्त हो जाता हैं।
इस मोके पर विशेष रूप से उपस्थित गुरु मां नीरज रत्न सिकंदर जी ने सभी साधकों को आशीर्वाद देते हुए सत्संगति की राह पर चलने के लिए भी प्रेरित किया।


इस मोके इस अवसर पर श्री देवी तालाब प्रबंधक कमेटी के महासचिव राजेश विज, संगठन के पंजाब प्रधान विशाल शर्मा, जिला प्रधान वैभव शर्मा सहित राकेश महाजन, लीना महाजन,रूपेश कुमार शर्मा, चंद्र गोस्वामी, कमलेश्वर ठाकुर,मंजू जायसवाल, सुनीता गुप्ता ,मालती गुप्ता ,दीपा जयसवाल ,मुन्नी श्रीवास्तव ,पूनम जयसवाल, शिव देवी, कमला खरबंदा, मोहित जैन, रमेश कपूर, राजेश सेठ, दमन कपूर, अश्वनी मल्होत्रा, सुरेश खुराना, धीरज पाहवा, करण वर्मा, पंकज सिक्का, अश्वनी कपूर, विनय शर्मा, मोनिका शर्मा, राजू शर्मा, मोहित सिक्का, सुरिंदर भगत, आशु शर्मा, साहिल वर्मा, विशाल कुंद्रा, प्रिंस अरोड़ा, प्रशांत जग्गी, ब्रिज मोहन, राजिंदर प्रभाकर, शैली शर्मा, दीपिका कोहली, पियूष खन्ना, राजन खन्ना, पूजा शर्मा, नरेश दास, नरेश मौदगिल,दीपक कुमार, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.