सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे भरपूर फायदे

जालंधर(योगेश कत्याल)
हम गर्मियों में वजन आसानी से कम कर सकते हैं क्योंकि गर्मी के टाइम में शरीर में आलस कम आता है. सर्दी के मौसम में खाने-पीने की बुहत सारी चीजें उपलब्ध होती हैं. साथ ही ठंड के समय अधिक भूख लगती है जिस वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है.सर्दी के समय में वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, हालांकि असंभव नहीं है. अगर आप सर्दी के मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं.
केवल ताजे और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें
सर्दी के मौसम के दौरान, बाजार में ताजे सब्जियों और मौसमी फलों की अधिकता होती है. इसका सेवन करें. फाइबर की मात्रा अधि‍क लीजिए. साथ ही बाहर के खाने से परहेज करें.
हर्बल टी का सेवन करें
डिहाइड्रेशन अक्सर सर्दियों के दौरान होता है और कभी-कभी हमें लगता है कि हम भूखे हैं लेकिन ज्यादातर समय वही प्यास के संकेत होते हैं. इस दौरान हाई-कैलोरी ड्रिंक्स लेने की बजाय, हर्बल टी जैसे- ग्रीन टी, ब्लैक टी, और कैमोमाइल टी को रिहाइड्रेशन और गर्मजोशी के लिए पी सकते हैं.
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें
वेट वॉचर्स को अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और रक्त शर्करा के लेवल को भी नियमित करता है. साथ ही, पोषक तत्वों के आदर्श अवशोषण के लिए शरीर में अच्छी वसा होना बहुत महत्वपूर्ण है.
व्यायाम करें
सर्दियों के समय आराम करने का अधिक मन करता है. इस दौरान एक्सरसाइज करना लोगों को कम पसंद आता है. लेकिन सर्दी के मौसम में रोजाना व्यायाम करना चाहिए. इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. साथ ही भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.