सिगरेट की लत को करना चाहते हैं दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जालंधर(अमित शर्मा)
सिगरेट की लत छुड़ाना बेहद मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है. अगर आप भी सिगरेट पीने के आदि हो चुके हैं, और सिगरेट की आदत को छुड़ाने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं. लेकिन फिर भी सिगरेट पीने की आदत नहीं छूट रही है तो ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में सोचना चाहिए. दरअसल, यह घरेलू उपाय आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होंगे.
सिगरेट पीने से फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं. अगर आप सिगरेट की लत से निजात पाना चाहते हैं तो आपके लिए दालचीनी और शहद बेहद लाभदायक होगा. दालचीनी को बारीक पीस लें और इसमें शहद मिला लें. अब जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करे तो इस स्थिति में दालचीनी और शहद का सेवन करें.
सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए अजवाइन और सौंफ का सेवन करना चाहिए. यह न केवल आपकी सिगरेट की लत को छुड़ाएगा बल्कि आपके शरीर के लिए भी लाभदायक है. अजवाइन और सौंफ में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीस लें. अब इसमें नींबू का रस मिलकार एक रात के लिए रख दें. अगली सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर एक डिब्बे में रख दें. अब जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तब इसे थोड़ा सा खा लें.
सिगरेट की लत को छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. ऐसे में आपको एक बार अदरक और आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप सिगरेट पीने के आदि हैं तो आपके लिए यह बेहद फायदेमंद होगा. इसे बनाने के लिए अदरक और आंवला को कद्दुकस करके सूखा लें. अब इसमें नींबू और नमक डाल लें. आप इस मिश्रण को एक डिब्बे में भरकर अपने पास रखें. जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करें तब ही अदरक और आंवले के इस पेस्ट का सेवन करें.
प्याज के रस के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का रस आपकी सिगरेट की आदत को भी छुड़ा सकता है. ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए.