से नो टू प्लास्टिक मुहिम के तहत एसबीआई ने जूट के 3000 बैग बांटने की शुरुआत

जालंधर(विनोद मरवाहा)
स्वच्छता हमारे लिए कितनी अहम है, इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान की जो शुरुआत की थी उसी के सन्दर्भ में भारतीय स्टेट बैंक ने आज अपने क्षेत्रीय व्यवसायिक कार्यालय जालंधर के द्वारा अपने परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में जालंधर म्युनिसिपल कारपोरेशन और स. अजीत सिंह फाउंडेशन सोसाइटी (रजिस्टर्ड) ने भाग लिया गया। सभी ने समाज के हर वर्ग में इस बात की जागरूकता फैलाने के लिए यह प्रतिज्ञा करते हुए कहा कि हम अपने आसपास की गंदगी को दूर करेंगे और स्वच्छ भारत मिशन को साकार करेंगे और अपने तन और मन को स्वस्थ बनाएंगे जिससे कि हमारा समाज और उन्नति कर सकें और देश को प्रगति की राह पर और आगे ले जाया जा सके।
इस अवसर पर जालंधर म्युनिसिपल कारपोरेशन के संयुक्त आयुक्त मेजर अमित सरीन, हेल्थ ऑफिसर श्री कृष्ण और भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक श्री कौशल किशोर सिंह और स. अजीत सिंह फाउंडेशन सोसाइटी (रजिस्टर्ड) की अध्यक्षा श्रीमती रमनप्रीत कौर ने संयुक्त रुप से स्वच्छ भारत मिशन को एक अभियान के तौर पर शुरू करने के लिए शहर में प्लास्टिक के बैग का प्रयोग खत्म करने के लिए और परंपरागत जूट के बैग के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए एक प्रयास शुरू किया। जिसके तहत भारतीय स्टेट बैंक ने 3000 जूट के बैग गैर सरकारी संस्था के तौर पर कार्यरत स. अजीत सिंह फाउंडेशन सोसाइटी (रजिस्टर्ड) को प्रदान किए, जिसको आगे इस संस्था के लोग स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने समाज को साफ सुथरा रखने के लिए बाजारों और दुकानों में जाकर लोगों में बाटेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि स्वछता हमारे लिए कितनी अहम है और हमको अपने आसपास की स्वच्छता बनाने के लिए सरकार के प्रयास को सहयोग भी करना होगा। उन्होंने कहा कि साथ ही अपने स्तर पर भी जागरूकता लानी होगी तभी इस अभियान की सार्थकता सिद्ध होगी और समाज में बदलाव आयेगा। इस अवसर पर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के मेजर अमित सरीन संयुक्त आयुक्त, स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज डॉक्टर श्री कृष्ण शर्मा ने भाग लिया और कारपोरेशन के तरफ से इस मिशन में हर प्रकार के सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। जबकि भारतीय स्टेट बैंक के लुधियाना प्रशासनिक कार्यालय के उप महाप्रबंधक श्री कौशल किशोर सिंह, क्षेत्रीय व्यवसायिक कार्यालय के सहायक महाप्रबंधक श्री प्रदीप कुमार, श्री जितेंद्र मोहन कालिया मुख्य प्रबंधक, श्री सुभाष चंद्र वर्मा मुख्य प्रबंधक, श्री संतोष कुमार प्रबंधक और श्री पवन बस्सी विशेष रूप से उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के बाद बैंक की तरफ से व्यवसायिक स्थलों पर जाकर जूट के बैग बांटने हेतु शुरू की गई मुहिम के तहत स्थानीय दिलकुशा मार्केट में लोगों को ये बैग बांटे गए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भी इस तरह की मुहिम जारी रहेगी।