स्टेट बैंक के खाताधारक हैं तो हो जाएं सावधानस्टेट बैंक के खाताधारक हैं तो हो जाएं सावधान

जालंधर(विशाल कोहली)
अगर आप स्टेट बैंक (SBI) के खाताधारक हैं तो 28 फरवरी तक की आपको मोहलत है. उसके बाद आप बैंक से निकासी नहीं कर सकेंगे. उसके बाद अगर आप KYC अपडेट नहीं करा पायें तो आपका अकाउंट भी बंद हो सकता है.
रिजर्व बैंक ने KYC के नियम में किया बड़ा बदलाव
SBI ने अपने उपभोक्ताओं को कहा है कि जल्द से जल्द अपने ब्रांच से संपर्क स्थापित कर KYC की प्रक्रिया पूरी कर लें. SBI ने अपने सभी उपभोक्ताओं के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है. उपभोक्ता अगर जरूर दस्तावेजों के साथ ब्रांच नहीं जाना चाहते हैं तो घर बैठे भी KYC कर सकते हैं. बैंक की तरफ से मुहैया कराये गये आधार आधारित वीडियो को उपभोक्ता की पहचान के लिए मान्यता दे दी गई है. रिजर्व बैंक की तरफ से बदले नियम के मुताबिक अब बैंक, एनबीएफसी और दूसरे लोन देने वाले संस्थान वीडियो आधारित पहचान प्रक्रिया का इस्तेमाल KYC के लिए कर सकेंगे.
KYC के लिए कौन-कौन से जरूरी होंगे दस्तावेज ?
SBI की वेबसाइट के मुताबिक, KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट में अपना पहचान पत्र देना होगा. पहचान पत्र में वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों की तरफ से जारी पहचान पत्र, टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, बैंक खाता विवरण, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड विवरण, सेल डीड/लीज एग्रीमेंट की प्रतियां इत्यादि मान्य होंगे.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.