स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन का अब जल्द ही होगा खुलासा

नई दिल्ली(हलचल नेटवर्क)
अगर किसी भारतीय ने स्विस बैंकों में अपना कालाधन जमा किया है तो उनके लिए ये खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है. सितंबर से पहले स्विस बैंकों के खातों में जमा भारतीयों के रकम की जानकारी मिलना शुरू हो जाएगी. भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग इंफार्मेशन एक्सचेंज के पहले चरण के तहत यह जानकारी भारत को मुहैया होगी. हालांकि इसके लिए 30 सितंबर की डेडलाइन तय की गई है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2018 में दोनों देशों के बीच हुए ऑटोमेटिक एक्सचेंज ऑफ इंफार्मेशन समझौते के तहत यह जानकारी मिलने वाली है. जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के बीच बैंकिंग सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए जरूरी प्रक्रियाएं पूरी हो गई हैं. उम्मीद की जा रही है कि 30 सितंबर से दोनों देशों में बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां साझा की जाने लगेंगी.
स्विटजरलैंड वित्त मंत्रालय के मुताबिक सैकड़ों भारतीयों के खातों की जानकारी भारत के साथ साझा की जाएगी. उनका मानना है कि इस प्रक्रिया से दोनों देशों के रिश्तों में सुधार आएगा. वहीं भारत के जानकारों का कहना है कि भारत इन सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए तैयार है.
इसके अलावा यहां पर सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जानकारी के मुताबिक स्विस बैंकों के आंकड़ों को देश में खाताधारक द्वारा भरे गए टैक्स रिटर्न से मिलाया जाएगा. साथ ही आंकड़ों में गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.