16 राज्यों में कहर बरपाएगा मॉनसून, अमरनाथ हादसे के बाद मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जालंधर/हलचल न्यूज़
देश के 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में अगले पांच दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, अगले कुछ दिन मॉनसून कहर बनकर टूटने वाला है।
उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा,पंजाब, तेलंगाना, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं और पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं। इससे पहले शुक्रवार शाम को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई और कई बाढ़ में बह गए। मौसम विभाग ने एक दिन पहले यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी।
आईएमडी ने देश के 16 राज्यों और केंद्र शामित प्रदेशों में अगले पांच दिन गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अपने नवीनतम बुलेटिन में, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जम्मू और कश्मीर में रविवार यानि 10 जुलाई को बहुत भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार शाम को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा था। इस घटना में कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई और कई लोग बह गए। जिनका रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।
घाटी में हाल ही में भारी बारिश हुई है, रात भर हुई बारिश और उसके बाद हुए भूस्खलन के कारण शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा बाधित हुई है। बारिश से संबंधित स्थिति के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गया था।
16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अलर्ट जारी
अगले पांच दिनों में 13 जुलाई तक छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। 10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में, 10, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में और 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।