Bank Holidays in june 2021: अगले महीने जून में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब और क्यों

जालंधर(हितेश चढ्डा)
देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच सभी बैंक अपने ग्राहकों को ज्यादातर ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. जिस से की बेहद आवश्यक ना हो तब तक ग्राहकों को बैंक ना जाना पड़े. लॉकडाउन जैसी पाबंदियों के बीच बैंकों में आवाजाही भी कम है. फिर भी अगर आपको जून के महीने में बैंक का कोई जरूरी काम है तो ये जानना ज़रूरी है कि जून में किस किस दिन बैंक की छुट्टी रहेगी.
बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. इसमें राज्य के हिसाब से सभी बैंकों की छुट्टियां तय होती है. RBI की तरफ से जारी छुट्टियों के अनुसार, साप्ताहिक छुट्टियां और अन्य हॉलिडे मिलाकर जून के महीने में कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे. जून के महीने में कोई बड़ा त्योहार नहीं होता है. इसलिए ज्यादातर छुट्टियां रविवार और शनिवार के साप्ताहिक अवकाश ही हैं. कुछ राज्यों में लोकल त्योहारों की वजह से जून के महीने में बैंक बंद रहेंगे.
घर बैठे पाएं बैंकों की ढेरों सुविधाएं
हालांकि कोरोना की दूसरी लहर और लॉक डाउन के चलते बैंकों की सलाह तो यही है कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही इसकी कई सुविधाएं हासिल कर सकते हैं. अगर आपको कैश चाहिए तो वो भी सरकारी बैंक्स आपको घर लाकर देते हैं. चेक बुक, लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ी सेवाएं भी आपको घर बैठे मिल रही हैं. इसलिए कोरोना महामारी के बीच बेहतर होगा आप घर से बाहर न निकलें और सुरक्षित रहें.
इस इस दिन बंद रहेंगे बैंक
6 जून- रविवार
12 जून- दूसरा शनिवार
13 जून- रविवार
15 जून- मिथुन संक्रांति व रज पर्व (इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)
20 जून- रविवार
25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे)
26 जून- दूसरा शनिवार
27 जून- रविवार

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.