दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा भजन संध्या का आयोजन

भगवान श्री कृष्ण का व्यक्तिव अत्यंत विराट एवं अलौकिक : साध्वी जयंती भारती
प्रभु श्री कृष्ण के चरित्र से शिक्षा ग्रहण कर जीवन में करें उसका अनुसरण
जालंधर (विनोद मरवाहा)
दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एवं बीर इन्फ्रा प्रा.लि. द्वारा श्री हरि मंदिर गुरू नानक पूरा ईस्ट में एक शाम हरि के नाम नामक भजन संध्या का आयोजन किया गया।
उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए संस्थान की प्रवक्ता श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी जयंती भारती जी ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण का व्यक्तिव अत्यंत विराट एवं अलौकिक है। वह हर काल, हर युग व देश की सीमाओं से परे है। समाज की वर्तमान स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति का अंत:करण अंधकारमय है। अज्ञान के तम से आच्छादित है। जब जब मानव के भीतर अज्ञानता व्याप्त होती है तब तब मानवों का समाज मानवता से रिक्त हो जाता है। मानव में मानवीय गुणों का हास होने लगता है। समाज में अधर्म, अत्याचार, अनाचार, भ्रष्टाचार व व्याभिचार आदि कुरीतिर्या अपना सिर उठाने लगती है।
साध्वी जी ने कहा कि यही कारण है कि हमारे ऋषि मुनियों ने उस परम तत्व के समक्ष ये प्रार्थना की हे प्रभु हमारे भीतर के अंधकार को दूर कीजिए ताकि ज्ञान प्रकाश को पाकर हम अपना जीवन सुन्दर बना सके। जब तक मानव अज्ञानता के गहन अंधकार से त्रस्त रहेगा तब तक उसका सर्वागिण विकास संभव नही। जिस प्रकार बाहर के प्रकाश से बाहरी अंधकार दूर होता है उसी प्रकार आंतिरक ज्ञान प्रकाश से आंतिरक अज्ञान तमसनष्ट होता है। ज्ञान की प्राप्ति किसी पूर्ण गुरू की शरण में जाकर ही होगी जो मानव के भीतर उस ईश्वरीय प्रकाश को प्रकट कर देते है।
उन्होंने कहा कि यदि मानव भगवान श्री कृष्ण के चरित्र से प्राप्त शिक्षा व संदेश को जीवन में धारण कर ले तो नि:संदेह एक आदर्श मानव का र्निमाण होगा। परन्तु विडंबना का विषय है आज कितनी ही प्रभु की गाथाएँ गाईं जा रही है पर समाज की दशा इतनी दयनीय है। मात्र केवल प्रभु की कथा को कह देना या सुन लेना ही पर्याप्त नही है। प्रभु श्री कृष्ण के चरित्र से शिक्षा ग्रहण कर उसका जीवन में अनुसरण करना होगा।
इस कार्यक्रम में विशेष रूप से श्री विजय सांपला मिनिस्टर ऑफ स्टेट सोशल जस्टिस एण्ड इमपोवरमैन्ट गोर्वन्मैन्ट ऑफ इण्डिया, अजय भारद्वाज बी.जे.पी लीडर, रशिम महाजन मार्डन सर्जिकल हॉउस, रमेश शर्मा डिस्ट्रिकिट प्रेसीडेन्ट पंजाब, रोबिन सांपला, अतिन अग्रिहोत्री, वनीत शर्मा भी पहुँचें।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.

285 thoughts on “दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा भजन संध्या का आयोजन

Comments are closed.