भारत में रहते हैं सबसे अधिक रिश्वतखोरः सर्वे

नई दिल्ली(हलचल नैटवर्क)
रिश्वत के लेनदेन में भारत एशिया के 16 देशों में टॉप पर है। 10 में से 7 लोगों को पब्लिक सर्विस के लिए पैसे देने होते हैं। पिछले साल भारत 7th पाेजिशन पर था। हाल ही में जारी एक सर्वे में कहा गया है कि यहां सार्वजनिक सेवाओं के लिए लोगों को किसी न किसी रूप में रिश्वत देनी पड़ती है। अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक अधिकार समूह ‘ट्रांसपेरेन्सी इंटरनैशनल’ के सर्वे में शामिल 69 फीसदी भारतीयों ने माना कि उन्हें घूस देनी पड़ी है, जबकि वियतनाम के 65 फीसदी, पाकिस्तान के 40 फीसदी और चीन के 26 फीसदी लोगों ने रिश्वत देने की बात कबूली।
रिश्वत देने के मामले में जापान का रेकॉर्ड सही है, जहां सिर्फ 0.2 फीसदी लोगों ने रिश्वत देने की बात मानी और दक्षिण कोरिया में केवल तीन फीसदी पाई गई। वहीं, चीन में इसकी दर बढ़ती दिख रही है, क्योंकि सर्वे में 73 फीसदी लोगों ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में उनके देश में रिश्वत का चलन बढ़ा है। सर्वे के मुताबिक, रिश्वत के मामले में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, जापान, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड जैसे देश भारत से नीचे रहे।
भारत रिश्वत के मामले में 7वें पायदान पर रहा। सर्वे में कहा गया है कि रिश्वत की मांग करने वाले अफसरों में पुलिस डिपार्टमेंट टॉप पर है। 85% ने कहा कि पुलिस में सभी करप्ट हैं। धार्मिक नेताओं के मामले में यह प्रतिशत 71 रहा । सर्वेक्षण में केवल 14 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि कोई भी धार्मिक नेता भ्रष्ट नहीं है जबकि 15 प्रतिशत उनके भ्रष्ट तरीकों से वाकिफ नहीं थे । लाखों लोगों को सरकारी कामों के लिए घूस देने पड़ रही है। यह उन गरीबों के साथ ज्‍यादती है, जो रोजी रोटी से जूझते हैं

318 thoughts on “भारत में रहते हैं सबसे अधिक रिश्वतखोरः सर्वे

Comments are closed.