56.74 लाख रुपये मूल्य के दो हजार के नकली नोट जब्त, पांच देशद्रोही गिरफ्तार

कोलकाता (हलचल नैटवर्क)
भारतीय अर्थव्यवस्था को चौपट करने की एक बड़ी साजिश का परदाफाश हुआ है. पुलिस ने गुरुवार को शहर के वाटगंज इलाके के फैंसी मार्केट के पास से 56.74 लाख के नकली नोटों के साथ पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है. सभी जाली नोट दो-दो हजार के हैं. गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मनव्वर मोल्ला उर्फ उज्जल (29) निवासी जयपुर, हावड़ा, शेख एकलास अहमद (28) निवासी उलबेरिया, हावड़ा, शेख अबुल कलाम आजाद उर्फ सूरज (35) निवासी डोमजुर, हावड़ा, सैयद रेहान (27) निवासी उलबेरिया, हावड़ा और बलाई मंडल उर्फ जॉय (23) निवासी बारजोड़ा, बांकुड़ा के रूप में हुई है. आरोपियों के पास से नकली नोटों के अलावा दो मोटरसाइकिल, एक स्कूटी व पांच मोबाइल फोन भी पुलिस ने जब्त किये हैं. आरोपियों पर गंभीर धाराओं में मामले दर्ज किये गये हैं.
सोना तस्करी मामले में एक को पहले भी गिरफ्तार कर चुकी है मुंबई पुलिस
प्राथमिक जांच में पता चला कि गिरफ्तार आरोपियों में से मनउवर मोल्ला उर्फ उज्जल पूरे गिरोह का मास्टरमाइंड है. उसे सोने की पिन की तस्करी से जुड़े होने के अारोप में मुंबई पुलिस ने पूर्व में गिरफ्तार किया था. कोलकाता पुलिस मुंबई पुलिस से संपर्क करेगी. मनव्वर मोल्ला व उसके बाकी साथी नकली नोट कहां से लाये थे और इसका क्या करने वाले थे, इस बारे में पूछताछ चल रही है.
असली दिखाने के लिए नकली नोटों के बंडल पर लगा दिया स्टेट बैंक का स्टीकर
पुलिस अधिकारी श्री गर्ग ने कहा कि सभी नोटों की क्वालिटी अच्छी प्रतीत हो रही है. यह गिरोह नोट को असली दिखाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक का स्टीकर लगाया था. जिससे जिन्हें भी नोट दिये जायें उसे यह विश्वास हो कि यह असली है. फिलहाल सभी बरामद नकली नोटों के कागज व क्वालिटी की जांच के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा जायेगा.

525 thoughts on “56.74 लाख रुपये मूल्य के दो हजार के नकली नोट जब्त, पांच देशद्रोही गिरफ्तार

Comments are closed.