सोशल मीडिया साइटों पर घातक गेम खतरनाक

नई दिल्ली।
सरकार ने बताया है कि उसने लोकप्रिय सोशल साइटों को ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे किसी आनलाइन गेम को नहीं रखने को कहा है जिसके कारण लोगों की जान जोखिम में पड़ सकती है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि ऐसी साइटों को इस तरह के गेम के बारे में पता लगने पर अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे किसी भी गेम को तत्काल हटा लेने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि ऐसा पाया गया है कि ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे गेम को डाऊनलोड करने, पहुंच कायम करने के लिए कोई औपचारिक आवेदन, वेबसाइट अथवा यूआरएल उपलब्ध नहीं है। इसलिए खतरनाक आनलाइन गेम की शिनाख्त करने अथवा उसे ‘ब्लॉक’ करने के लिए कोई तकनीकी समाधान का इस्तेमाल करने की बेहद कम संभावना है।

प्रसाद ने कहा, ‘‘गृह मंत्रालय ने कथित रूप से ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे खतरनाक आनलाइन गेम के कारण आत्महत्या करने वालों या उसका प्रयास करने वालों के सभी मामलों की जांच करने के लिए एक समिति गठित की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘समिति ने पाया कि सरकार को जिन मामलों की सूचना दी गई उनमें से किसी भी मामले में ब्लू व्हेल चैलेंज गेम की संलग्नता को स्थापित नहीं किया जा सका है।’’

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.

37 thoughts on “सोशल मीडिया साइटों पर घातक गेम खतरनाक

Comments are closed.