रेल यात्रियों की जेब काटने के लिए रेलवे बोर्ड ने तैयार किए 5 प्रस्ताव

जालंधर(विशाल कोहली)
आने वाले दिनों में रेल किराया बढ़ सकता है। जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने किराया बढ़ाने को लेकर 5 प्रस्ताव तैयार किए हैं जिस पर अब रेल मंत्री सुरेश प्रभु को फैसला लेना है।
पहला प्रस्ताव ये है कि हर महीने बेसिक किराए में 1 फीसदी बढ़ोतरी की जाए। इससे एक साथ बोझ नही पड़ेगा और रेलवे आलोचना से बच जाएगी।
दूसरा प्रस्ताव ये है कि फ्लेक्सी फेयर हटा लिया जाए। फ्लेक्सी की जगह एक साथ 10 फीसदी किराया बढ़ा दिया जाए। तीसरे प्रस्ताव के मुताबिक सभी क्लास में 10 फीसदी किराया बढ़ाया जाए इससे 4000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई होगी।
चौथे प्रस्ताव के मुताबिक कम आमदनी वाले सेकेंड एसी को छोड़ दिया जाए। लेकिन थर्ड एसी और स्लीपर क्लास के किराए में बढ़ोतरी की जाए। पांचवें प्रस्ताव के मुताबिक 1 पैसा प्रति किमी किराया बढ़ाया जाए। इससे जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और रेलवे की आमदनी बढ़ेगी।
गौरतलब है कि ट्रेन का सफर लगातार महंगा होता जा रहा है। पिछले 2 साल में रेलवे में किराया से लेकर टिकट कैंसिलेशन का चार्ज तक काफी बढ़ गया है। टिकट कैंसल करने का चार्ज दो गुना कर दिया गया है। सेकेंड एसी में चार्ज 30 रुपये से बढ़ाकर 60 रुपये, थर्ड एसी में 90 रुपये से बढ़ाकर 180 रुपये कर दिया गया है। साथ ही अब 5 से 12 साल तक के बच्चे की टिकट हाफ से फुल हो गई है। सुविधा ट्रेनों के नाम पर डायनैमिक किराए कर दिए गए हैं। साथ ही दुरंतो, राजधानी में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के जरिए यात्रियों पर बोझ बढ़ा दिया गया है।

3 thoughts on “रेल यात्रियों की जेब काटने के लिए रेलवे बोर्ड ने तैयार किए 5 प्रस्ताव

Comments are closed.