Lizard को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पलभर में दूर हो जाएगी मुसीबत

जालंधर/हलचल न्यूज़
बारिश के दिनों में छिपकली (Lizard) कुछ ज्‍यादा ही नजर आने लगती हैं. कई लोग इसे दिखकर घबरा जाते हैं तो कुछ लोगों की चीखें निकल जाती हैं. दीवार पर चिपकी ये छिपकलियां देखने में डरावनी लगती हैं और इन्हें घर से भगाना भी आसान नहीं होता है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से उन्हें भगा सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में…
अंडे के छिलकों का करें इस्तेमाल
अगर आप घर में छिपकली से परेशान हैं तो अंडे के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकना छोड़ दें. उन्हें उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली के होने की आशंका सबसे ज्यादा हो. छिपकलियां अंडे की महक से दूर भागती हैं.
प्याज-लहसुन से घबराती है छिपकली
अगर आप चाहते हैं कि छिपकलियां कभी पलटकर भी आपके घर की तरफ न देखें तो प्याज के छिलकों को घर के कोनों पर रख दें. साथ ही लहसुन की कलियों को खिड़की और दरवाजों पर टांग दें.
छिपकली को पसंद नहीं है ठंड
क्या आप जानते हैं कि छिपकली को ठंडक से घबराहट होती है? अगर आप छिपकली को भगाना चाहते हैं तो उस पर ठंडे पानी के छींटे डाल दें. इससे वो भाग जाएगी.
कॉफी पाउडर भी है अचूक नुस्खा
कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें. फिर उस घोल से छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली सबसे ज्यादा आती है. कॉफी और कत्थे की महक से छिपकली भाग जाएगी.
काली मिर्च से छिपकली को होगी एलर्जी
छिपकलियां काली मिर्च (Black Pepper) से बहुत जल्दी परेशान हो जाती हैं. इससे उन्हें एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction) होने लगता है. काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर रख लें. छिपकली वाले कोनों पर इसका छिड़काव करते रहें. आप चाहें तो मिर्च के गुच्छों या लाल मिर्च पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.