आपकी रसोई में ही मौजूद है मोटापा घटाने की ये 5 चीजें

जालंधर(विनोद मरवाहा)

मोटापे से परेशान लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है वजन घटाना। इसके लिए वे महंगे जिम से लेकर खानपान पर नियंत्रण के लिए डायटीशियन तक से सलाह लेते हैं। मगर कुछ शोध बताते हैं कि वजन घटाने के काफी उपाय तो हमारे रसोईघर में ही मौजूद होते हैं।
इनमें से कई तो ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजमर्रा के खानपान में भी करते हैं। विशेषज्ञों का दावा है कि ये सुपरफूड आपके शरीर की ऊर्जा खपत बढ़ा देते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होती है।
लाल मिर्च
लाल मिर्च वजन घटाने में भी अहम रोल अदा करती है। इसमें मौजूद कैपसेसिन तत्व शरीर में ऊर्जा पैदा करता है, जिससे कैलोरी की खपत बढ़ जाती है।
हमारे शरीर में मौजूद श्वेत वसा कोशिकाएं ऊर्जा का संग्रह करती हैं, जबकि भूरी वसा कोशिकाएं तापजनक होती हैं। यह शरीर की चर्बी को गलाकर गर्मी पैदा करती है।
सब्जियां और अनाज
ओट्स और लाल चावल में एक खास तरह का फाइबर होता है, जिसे पचाने में शरीर को अधिक ऊर्जा की खपत करनी पड़ती है। इसके अलावा सब्जियों में पालक और पत्तागोभी भी वजन घटाने में मददगार होती है। इस डाइट के साथ सेब और नाशपाती को भी शामिल कर आप शानदार नतीजे पा सकते हैं।
काली मिर्च
हम अक्सर इसका सेवन सर्दी-जुकाम होने या फलों की चाट को जायकेदार बनाने में करते हैं। काली मिर्च में पिपरीन तत्व पाया जाता है, जो गर्मी पैदा करने वाला माना जाता है। समझा जाता है कि यही तत्व कुछ वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करता है।
अदरक
अदरक में भी लाल मिर्च की तरह कैसेसिन तत्व होता है, जिसके कारण उसमें तीखापन आता है। अदरक का इस्तेमाल ताजा या पाउडर बनाकर खाने में करने से शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ता है, जिससे चयापचय में इजाफा होता है। कुछ शोध बताते हैं अदरक से भूख का अहसास कम होता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी वजन घटाने की कोशिशों में जुटे लोगों के लिए अचूक उपाय है। इसमें मौजूद कैफीन और कैटेचिन पॉलीफेनॉल्स एक तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर की चयापचय प्रक्रिया बढ़ाते हैं। इससे शरीर में कैलोरी की खपत बढ़ती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.

290 thoughts on “आपकी रसोई में ही मौजूद है मोटापा घटाने की ये 5 चीजें

Comments are closed.