शक्ति की उपासना से होता है आध्यात्मिक ऊर्चा का संचार:श्रीश्री 108 महाराज स्वामी सिकंदर

जालंधर(विनोद मरवाहा)
अखिल भारतीय दुर्गा सेना संगठन (रजि.) की ओर से प्राचीन शिव मंदिर नजदीक दोमोरिया पुल में साप्ताहिक मां बगलामुखी यज्ञ का आयोजन किया गया। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संस्थापक श्रीश्री 108 महाराज स्वामी सिकंदर जी की अध्यक्षता में आयोजित हवन यज्ञ में साधकों ने आहुतियां डाल कर अपने जीवन के मूल उद्देश्य को सार्थक किया। इस अवसर पर गुरु मां नीरज रतन सिकंदर ने मां बगलामुखी की महिमा का गुणगान किया।
इस मौके पर सिकंदर जी महाराज ने कहा कि नवरात्रि में भक्ति भाव से की गई शक्ति की उपासना भक्त के अन्त:करण में आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार करती है। यह उपासना हमारे जीवन का नवीनीकरण कर देती है और जीवन के चारों पक्षों धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष को दृढ़ करती है। उन्होंने कहा कि इन दिनों ग्रहण किया जाने वाला सात्विक आहार व्यक्ति के पाचन तंत्र को बेहतर कर निरोगी एवं चिरायु जीवन प्रदान करता है। नवरात्र में जो भक्त नौ दिन का उपवास कर मां आदिशक्ति के सभी स्वरूपों की आराधना करता है उसका जीवन व्याधि एवं व्यसनों से मुक्त हो जाता है।
श्री स्वामी जी ने ‘या देवी सर्व भूतेषु:’ के साथ मां आदिशक्ति के नौ स्वरूपों की व्याख्या करते हुए दुर्गा सप्तशती और देवीभागवत के अलग-अलग संदर्भों का क्रमबद्ध वर्णन करते हुए कहा कि देवताओं को भी असुरों से अपनी रक्षा करने के लिए मां भगवती की शरण में आना पड़ा था। तभी से मान्यता है कि मां के भक्त का कोई शत्रु नहीं होता है और वर्ष में दो बार व्रत साधना के साथ जो भगवती का विधिवत अनुष्ठान करता है उसके जीवन की समस्त दुष्वारियां दूर हो जाती हैं।
इस अवसर पर संगठन के पंजाब प्रधान विशाल शर्मा, जालंधर प्रधान वैभव शर्मा, राकेश महाजन, लीना महाजन, पूजा शर्मा, कुमारी ममता, तनिका शर्मा (फगवाड़ा), सिमरन (गंगानगर), स्नेह(फतहाबाद), अनु शर्मा, कमल मल्होत्रा, शंकर दास, दुष्यंत वोहरा, अमित गुप्ता, निरंजन दास, रछपाल सिंह, संदीप जैन, श्रुति जैन, अश्वनी यादव,,राजू शाम चौरासी, अश्वनी वर्मा, लक्ष्मी वोहरा, वीना वोहरा, बलजीत सिंह, गुरमुख सिंह, मनमोहन, रेणु मल्होत्रा, बलजीत कौर, लक्ष्मी शर्मा, राजन खन्ना, मोनिका शर्मा, राजू शर्मा, कृष्ण बब्बर, सुरजीत लूथर, मुकेश सहदेव, अशोक थापर, मनु चोपड़ा, जतिंदर सिंह, हरीश सिंगला, नारायण दास, विजय सोनी, मुकेश लूथर, पंकज सिक्का, दीपक सेठ आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.