मोदी जी ने भारत को दिलाई शक्तिशाली और स्वाभिमानी राष्ट्र की पहचान : मोहिंदर भगत

जालंधर(अवनीत मसंद)
भाजपा पंजाब के उप प्रधान मोहिंदर भगत का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सफल नेतृत्व में दुनिया में भारत को एक शक्तिशाली और स्वाभिमानी राष्ट्र के रुप में नई पहचान मिली है। गत चार वर्ष में ‘सबका साथ-सबका विकास’ की भावना के अनुरुप प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने समाज के हर वर्ग के उत्थान की चिन्ता करते हुए अनेक नई योजनाओं की शुरुआत की है, जिनका लाभ देश के प्रत्येक राज्य, प्रत्येक गांव और प्रत्येक शहर में समाज के हर वर्ग और विशेष रुप से अंतिम पंक्ति के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय की अवधारणा को अपनी योजनाओं का केंद्र बिन्दु बनाया है।अन्त्योदय से सर्वोदय अथवा सबका उत्थान उनकी योजनाओं का लक्ष्य है।
श्री भगत ने कहा कि देश में गांव-गरीब और किसानों के जीवन में खुशहाली का एक नया दौर शुरु हुआ है। अच्छी सड़कों का बेहतरीन नेटवर्क देश के हर राज्य में तेजी से विकसित हो रहा है। श्री मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है, जो देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना में गरीबों को हृदय रोग, किडनी की बीमारी, कैंसर आदि गंभीर व्याधियों के इलाज के लिए पांच लाख रुपए तक सहायता मिलेगी।
श्री भगत ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत उन्होंने बैंकों में देश के करोड़ों गरीबों के खाते खुलवाकर उनमें आत्मविश्वास जागृत किया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सिर्फ 12 रूपए के वार्षिक प्रीमियम पर भारत के हर नागरिक को दो लाख रूपए बीमा सुरक्षा दी जा रही है। देश में स्वरोजगार और व्यापार व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत युवाओं और छोटे कारोबारियों को बैंकों से आसान शर्तों पर और बिना गारंटी के दस लाख रूपए तक ऋण सुविधा मिल रही है।
श्री भगत ने कहा कि वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस को पीछे करते हुए भारत आज वर्ल्ड की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है। इससे पहले भारत सातवें स्थान पर था और फ्रांस छठे पर। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक द्वारा 2017 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दशक में भारत ने अपनी जीडीपी में भी दोगुनी वृद्धि दर्ज की है।
श्री भगत ने उम्मीद जतायी है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत जल्द दुनिया के सर्वाधिक विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल होगा।

 

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.