15 जुलाई से प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव, जानें IRCTC का अहम फैसला

नई दिल्ली (हलचल नेटवर्क)
राजधानी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस और शताब्दी जैसे प्रीमियम एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप 15 जुलाई के बाद से इन ट्रेनों में सफर करने जा रहे हैं तो आपको एक नया अनुभव प्राप्त होगा। इन ट्रेनों में आइआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाले एक जैसे खाने से अब आप बोर नहीं होंगे, इस नियम से जल्द ही आपको छुटकारा मिलने वाला है। क्योंकि अब आइआरसीटीसी ट्रेनों में मिलने वाले खाने के नियमों में एक बड़ा और अहम बदलाव करने जा रहा है। 15 जुलाई से देश के कुल 26 राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को आइआरसीटीसी के द्वारा डिनर और लंच के नए मेन्यू के अनुसार खाना मिलेगा।
फूड आइटम्स की संख्या और मात्रा में कटौती
आइआरसीटीसी के अधिकारी की मानें तो इन ट्रेनों में खाने के मेन्यू में एकरूपता से बचने और खाने की बर्बादी से बचने के लिए आइआरसीटीसी ने यात्रा के दौरान मिलने वाले खाने के आइटम की संख्या और मात्रा में कटौती करने जा रहा है। आपको बता दें कि इसके पहले आइआरसीटीसी इस संबंध में बड़ी घोषणा किए जाने की बात कही थी। हालांकि इसके पहले इन एक्सप्रेस ट्रेनों में विमानों के जैसे मिलने वाले कॉम्बो मील्स दिये जाने का प्रावधान था। लेकिन आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का ट्रेन यात्रियों ने तहे दिल से स्वागत नहीं किया था और खाने की बर्बादी भी हो रही थी। इसलिए अब इसमें बदलाव किया जा रहा है।
15 जुलाई से नए मेन्यू
जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई से इन प्रीमियम ट्रेनों में नये फूड आइटम्स वाले मेन्यू उपलब्ध कराए जायेंगे ताकि यात्रियों के बीच रोचकता बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस सूची में कुल 26 ट्रेनें हैं जिनपर ये काम किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इन सभी के लिए 25 जून तक टेंडर दे दिए गए हैं जबकि 15 जुलाई से इन ट्रेनों में नए मेन्यू वाले फूड आइटम्स उपलब्ध होने शुरू हो जायेंगे।
खाने के साथ सैनिटाइजर्स की भी सुविधा
इनके अलावा आइआरसीटीसी ने ट्रेनों में मील्स से संबंधित अन्य सर्विस को बढ़ाने का भी फैसला किया है। मील्स ट्रॉली के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। एक अनाउंसमेंट के तहत यात्रियों से अनुरोध किया जाएगा कि खाना सर्व किए जाने के समय यात्री 30 मिनट तक अपनी सीट पर ही उपस्थित रहें। इससे उनके बीच खाना सर्व करने में किसी तरह की असुविधा नहीं आएगी। आइआरसीटीसी इन ट्रॉली में सैनिटाइजर्स की भी उपलब्धता सुनिश्चित करवाएगी।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.