Petrol Expire : क्या आप जानते हैं कितने दिनों में खराब हो जाता है आपकी कार में रखा पेट्रोल? पढ़ें पूरी जानकारी

जालंधर/विशाल कोहली
भारतीय बाजार में बिकने वाली हर वस्तु की एक एक्सपायरी डेट होती है। ये एक्सपायरी डेट सरकारी नियमों के अनुसार तय की जाती है। ऐसे में कभी न कभी आपके दिमाग में भी ये प्रश्न जरूर आया ही होगा कि पेट्रोल की एक्सपायरी डेट क्या होती है? कई बार हमारी गाड़ियों, स्कूटरों व बाइक में पेट्रोल कई महीनों तक पड़ा रहता है। ऐसे में हम बिना कुछ सोचे समझें वाहन को चलना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पेट्रोल की भी एक्सपायरी डेट होती है। सोचने वाली बात ये है कि ये कितने दिनों में खराब होता होगा?
कैसे खराब होता है पेट्रोल?
पेट्रोल को बनाने के लिए इसे कच्चे तेल से रिफाइन करके निकाला जाता है। इस प्रक्रिया में कुछ कैमिकल भी इस्तेमाल किये जाते हैं। पेट्रोल में मिलाए जाने वाले कैमिकलों में इथेनॉल भी मिलाया जाता है। इस तरह कैमिकल की वजह से पेट्रोल की लाइफ कम हो जाती है।
भारत में इस समय जो पेट्रोल दिया जाता है उसमें करीब 20 प्रतिशत एथनॉल मिला होता है। जब आप कहीं लंबे समय के लिए चले जाते हैं और ऐसे में आपकी गाड़ी खड़ी रहती है तो इसमें रखे पेट्रोल के रसायन वाष्प बन जाते हैं और कुछ समय के बाद वह पेट्रोल व डीजल के साथ मिल उसे खराब करने लगते हैं।
कितने दिनों में खराब हो जाता है पेट्रोल
आपकी कई दिनों से खड़ी गाड़ी का पेट्रोल कितने दिनों में खराब होता है ये आपके तापमान पर निर्भर करता है। जानकारी के मुताबिक तापमान जितना अधिक रहेगा पेट्रोल व डीजल उतनी जल्द खराब हो जाएंगे। एक उदाहरण के अनुसार यदि आपकी गाड़ी जून जुलाई की तेज गर्मी में एक महीने तक बिना चले खड़ी रहती है तो इसमें रखे तेल के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।
एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सीलबंद कंटेनर में पेट्रोल व डीजल एक साल तक सही रखा जा सकता है। वहीं 20 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर पेट्रोल व डीजल 6 महीने तक सही रहता है। वहीं 30 डिग्री तापमान पर ये अनुमान के तौर पर तीन महीने तक सही रहेगा। जबकि इससे ज्यादा तापमान होने पर पेट्रोल एक महीने में ही खराब हो सकता है। इसलिए गर्मियों में गाड़ी को लंबे समय तक खड़ा रखना हो तो उसमें पेट्रोल कम भरवाएं।