अब आपके घर रेल टिकट पहुंचाएगी IRCTC, डिलीवरी के बाद दें पैसे

जालंधर (विनोद मरवाहा)
अब रेल पैसेंजर घर बैठे ऑनलाइन बिना पैसा खर्च किए ही टिकट बुक करा सकते हैं। इसके बाद जब टिकट उन्हें घर पर डिलीवर किया जाएगा तो उस वक्त उन्हें टिकट की राशि का भुगतान करना होगा। रेलवे की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने छह सौ शहरों में पे ऑन डिलीवरी नामक यह सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस तरह की सुविधा लेने वालों को इसके लिए चार्ज भी देना होगा।
आईआरसीटीसी के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, यह सुविधा उन लोंगों के लिए है जो ऑनलाइन टिकट तो बुक कराना चाहते हैं लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से बचते हैं। ऐसे लोंगों को उनके घर पर ही टिकट भेजा जाएगा और वहीं टिकट की राशि नकद ली जाएगी।
रेलवे की पे ऑन डिलीवरी की इस सुविधा को लेने के लिए आपको एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड देना होगा। इसके बाद आप कभी भी IRCTC की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह टिकट यात्रा के कम से कम पांच दिन पहले बुक करना होगा और यदि किसी टिकट की कुल राशि 5 हजार से कम है तो यात्री को उसके लिए 90 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा। वहीं अगर टिकट की राशि पांच हजार से अधिक है तो उसे लिए 120 रु और सर्विस चार्ज देना होगा।

194 thoughts on “अब आपके घर रेल टिकट पहुंचाएगी IRCTC, डिलीवरी के बाद दें पैसे

Comments are closed.