सिर्फ 30 हजार में बेच दी जाती हैं लड़कियां

हैदराबाद (हलचल नेटवर्क)

हैदराबाद में अरब देशों के शेखोंसे लड़कियों की “शादी” कराने के चलन ने एक संगठित कारोबार का रूप ले लिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स को नाम ना जाहिर करने की शर्त पर एक लड़की ने बताया- मैं 14 साल की थी। हमारे एक पड़ोसी ने बताया कि एक अमीर अरब लड़का अपने लिए दुल्हन तलाश कर रहा है। हम उससे मिलने गए। उसकी उम्र 62 साल थी। दलाल ने मुझे भरोसा दिलाया कि अगर मैं उससे शादी करती हूं तो मेरी जिंदगी ही बदल जाएगी। मुझे वादा किया गया कि मुझे सोना और दौलत मिलेगी और मेरे माता पिता के लिए घर। मैंने उसका यकीन कर लिया।”लड़की की उस शेख से तुरत-फुरत शादी कर दी गई। लड़की की मां को 30 हजार रुपए दिए गए। शेख ने काजी और एजेंट को भी 50 हजार रुपए दिए। पांच दिन में यह उस व्यक्ति की ऐसी दूसरी शादी थी।
सरकारी आंकड़ों में इस समस्या को बहुत कम करके आंका जाता है। सामाजिक कार्यकर्ताओं और पुलिस का कहना है कि शादी की आड़ में एक सेक्स टूरिज्म इंडस्ट्री फल फूल रही है। रॉयटर्स के साथ इंटरव्यू में एक एजेंट, काजी और पुलिस ने बताया कि लड़कियों को आम तौर पर 30 हजार रुपए या उससे ज्यादा की पैकेज डील ऑफर की जाती है। रकम आम तौर पर शादी की अवधि से तय होती है। इस पैकेज में शादी के कागज तैयार करना भी शामिल होता है।
पुलिस ने हैदराबाद और मुंबई में गिरफ्तार काजियों के दफ्तरों से निकाहनामों और तलाक के खाली दस्तावेज बरामद किए हैं। हैदराबाद के एक काजी ने बताया- वे खाड़ी देशों के अमीर लोग हैं और वे जानते हैं कि हैदराबाद में लोग गरीब हैं और लड़कियां उपलब्ध हैं। चूंकि शादी से बाहर वे किसी लड़की को छू नहीं सकते, इसलिए वे उससे शादी कर लेते हैं। उसके साथ ही तलाक के खाली दस्तवेजों पर भी हस्ताक्षर कर देते हैं। वे अपनी हवस के लिए इस्लाम का नाम खराब कर रहे हैं।

 

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.

4 thoughts on “सिर्फ 30 हजार में बेच दी जाती हैं लड़कियां

Comments are closed.