कहीं आपका जीमेल अकाउंट तो नहीं हो रहा फिशिंग का शिकार? ऐसे बचें

जालंधर(मनु त्रेहन) अगर आपका भी ई-मेल अकाउंट जीमेल पर है, तो यह खबर आपके लिए है. दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई-मेल सर्विस जीमेल पर एक खतरा मंडरा रहा है. दरअसल, इंटरनेट पर ऐसा स्कैम तेजी से फैल रहा है जिससे आपका अकाउंट भी प्रभावित हो सकता है.रिपोर्ट के मुताबिक, लाखों जीमेल यूजर्स के अकाउंट्स फिशिंग स्कैम से प्रभावित हो सकते हैं और हैकर्स इनके अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं. हालांकि यह साफ नहीं है कि यह कौन कर रहा है और क्यों ऐसा किया जा रहा है. लेकिन इतना साफ है कि इस स्कैम के जरिये हैकर्स किसी प्रभावित जीमेल अकाउंट्स को ऐक्सेस करने में सफल रहे हैं.
यह है फंसाने का तरीका
फंसाने के लिए हैकर्स Google Doc का सहारा ले रहे हैं. यह गूगल का ही डॉक्यूमेंट टूल है, जिस पर MS WORD की तरह लिख सकते हैं और इसे ऑनलाइन किसी भी यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. हैकर्स Google docs के लिंक को टार्गेटेड जीमेल यूजर्स को भेज रहे हैं. आपके पास जब यह लिंक आयेगा, तो आपको ऐसा लगेगा कि आपके किसी जानने वाले ने यह भेजा है. लेकिन जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आप अनजाने में ही अपने जीमेल अकाउंट का ऐक्सेस हजारों किलोमीटर दूर बैठे हैकर को दे देंगे.
ऐसे करें बचाव
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि Google Doc के लिंक को तब ही क्लिक करें जब आप उसके प्रति पूरे आश्वस्त हों. अगर आपने किसी खतरनाक गूगल डॉक की लिंक क्लिक कर दी है और आपको लगता है कि आपके जीमेल अकाउंट में सेंध लग चुकी है, तो जल्द ही अकाउंट पासवर्ड चेंज करके सभी डिवाइस से लॉग आउट का विकल्प चुनें.

One thought on “कहीं आपका जीमेल अकाउंट तो नहीं हो रहा फिशिंग का शिकार? ऐसे बचें

Comments are closed.