खुदाई में मिला 2000 साल पुराना चमत्‍कारी शिवलिंग, जिससे आती है तुलसी की खुशबू

छत्तीसगढ़(हलचल नेटवर्क)
छत्तीसगढ़ के सिरपुर में पुरातत्ववेत्ता प्राचीन काल से जुड़ी जानकारियों की तलाश में खुदाई कर रहे थे, तभी उनके हाथ कुछ अलग ही चीज़ लगी। यह एक शिवलिंग था, जो करीब 2000 साल पुराना बताया जा रहा है। इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है। इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है।

खबरों के मुताबिक , कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था। जिसका निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था। एक दिन बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया। पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी। अब तक इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है। इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले हैं। ये सभी चीजें करीब 2 हजार साल पुरानी प्रतीत होती हैं ।

पुरातत्‍व विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि प्राचीन समय में यहां एक भव्‍य मंदिर हुआ करता था, जिसका निर्माण पहली शताब्दी के शुरू में सरभपुरिया राजाओं ने कराया था लेकिन 12वीं शताब्दी में प्रकृति आपदा के कारण ये सब समाप्‍त हो गया। लेकिन खास बात ये है कि ये शिवलिंग अपनी चमत्कारिक शक्तियों के कारण जमीन में दबा रहा और सुरक्षित भी रहा।