सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 1 जुलाई से रेलवे में बदलाव का मेसेज है फर्जी

जालंधर (मनु त्रेहन)
इन दिनों एक मेसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि रेलवे में 1 जुलाई से कई बदलाव होने वाले हैं। इसका नया टाइम टेबल भी इसी दिन से लागू होगा। इस मामले की जब पड़ताल की तो यह मेसेज पूरी तरह से फर्जी पाया गया। जानकारों का कहना है कि हर बार फेस्टिवल या बजट के बाद इस तरह का मेसेज वायरल कर दिया जाता है।
क्या है मेसेज
मेसेज में बताया गया है कि 1 जुलाई से रेलवे अपने 10 नियमों में बदलाव कर रहा है। इसमें वेटिंग लिस्ट के झंझट से मुक्ति, सुविधा ट्रेनों में कन्फर्म टिकट की सुविधा, तत्काल टिकट रद्द होने पर 50 पर्सेंट रिफंड का दावा किया गया है। मेसेज के अनुसार सुबह 10 से 11 बजे तक एसी श्रेणी, 11 से 12 बजे तक स्लीपर श्रेणी की बुकिंग होगी। राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकट बुकिंग होगी। क्षेत्रीय भाषाओं में भी टिकट बुकिंग हो सकेगी। शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में कोच बढ़ेंगे। भीड़ बढ़ने पर वैकल्पिक ट्रेन चलेगी, सुविधा ट्रेन व महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लिकेट ट्रेन शुरू की जाएंगी। सुविधा ट्रेनों में बुकिंग कैंसल कराने पर 50 पर्सेंट रिफंड, सेकंड एसी श्रेणी में बुकिंग कैंसल कराने पर 100 रुपये व तृतीय एसी में 90 रुपये और स्लीपर में 60 रुपये प्रति यात्री कटेंगे।
15 अगस्त से लागू होगा नया टाइम टेबल
रेलवे के अनुसार, 1 जुलाई से रेलवे कोई भी नया नियम लागू नहीं कर रही। तत्काल टिकट के रिफंड संबंधित नियमों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। मौजूदा नियम के मुताबिक, कन्फर्म तत्काल टिकट को कैंसल करने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा। शताब्दी या राजधानी जैसी ट्रेनों में सिर्फ मोबाइल टिकटिंग को मान्य करने व पेपर टिकट बंद करने संबंधित बात भी अफवाह है। रेलवे जुलाई-2015 से ही सुविधा ट्रेनें चला रहा है। टिकट कैंसल कराने पर रिफंड के नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एसी टिकटों की तत्काल बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से जबकि स्लीपर कोचों की बुकिंग सुबह 11 बजे से हो रही है।
रेलवे बहुत पहले से हेल्पलाइन नंबर-139 पर डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा दे रहा है। यात्री इसका इस्तेमाल करते रहे हैं। इस सुविधा के तहत आपका स्टेशन आने से आधा घंटा पहले ही फोन कर आपको बता दिया जाता है। कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में यह मुफ्त है। रेलवे अपना नया टाइम टेबल इस साल 1 जुलाई से नहीं, 15 अगस्त से लागू करेगा।

Please select a YouTube embed to display.

The request cannot be completed because you have exceeded your quota.