ट्रैक डिवाइस से कार की हर पल ट्रैकिंग, जानें कैसै

जालंधर(विनोद मरवाहा)
तकनीक के इस दौर में ट्रैकर की जरूरत काफी बढ़ गई है। लोग अपने बच्चों से लेकर कार तक की हर क्षण खबर रखना चाहते हैं कि वह फिलहाल कहां है। इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए लेट्सट्रैक ने ट्रैकिंग समाधान पेश किया है।
कार के ओबीडी पोर्ट में लगाया जाता है-
ट्रेकरलेट्सट्रैक का प्लग एंड प्ले कार के लिए जीपीएस ट्रैकर है। लेट्सट्रैक का जीपीएस ट्रैकर कार के ओबीडी पोर्ट में लगाया जाता है। अगर आप कार का ओबीडी पोर्ट कहां है यह नहीं जानते हैं तो कंपनी की टेक्निकल टीम इस काम को कर देगी। इसके बाद आपको गूगल प्लेस्टोर या एपल एपस्टोर से कंपनी का एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से आप अपने कार को हर पल ट्रैक कर सकते हैं।
एप पर अलर्ट सुविधा भी उपलब्धये एप आपको यह भी बताएगा कि आपकी कार कहां और किस स्पीड से चल रही है। इसके अलावा यह कार के इंजन के बारे में भी जानकारी देता है। इस एप पर अलर्ट भी सेट किया जा सकता है कि कार कहां रुकी है। अगर कार रुकी है, लेकिन उसका इंजन चालू है तो यह जानकारी भी आपको मिलती रहेगी।
इसके अलावा इस डिवाइस की खास बात यह है कि अगर आपने कहीं कार पार्क की है तो यह उस पर नजर रखेगा, अगर कोई आपकी गाड़ी को टो करके हटाता है तो यह आपको तुरंत इसकी सूचना देगा। आप इसमें अलर्ट सेट कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी का इंजन चालू होते ही यह आपको इसकी सूचना दे। अगर कोई आपकी गाड़ी को चोरी करने की कोशिश करेगा या उसके इंजन को चालू करेगा तो यह डिवाइस आपको तुरंत इसकी जानकारी देगा। इस डिवाइस की कीमत 4,499 रुपये से शुरू होती है। ब्रिटेन की कंपनी लेट्सट्रैक ने भारत में कारोबार की शुरुआत 2016 में की थी