अब आधार कार्ड अपडेट कराने पर लगेंगे चार्ज, जानें-किस सर्विस के लिए कितनी जेब ढीली करनी होगी

नई दिल्लीः आधार कार्ड, जी हां एक ऐसा कार्ड जिसपर लिखे यूनिक नंबर के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है. सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए आधार नंबर को सभी योजनाओं से जोड़ा जाए इसके लिए सरकार हर संभव कोशिश में जुटी हुई है. योजनाओं का लाभ दूसरे को न मिले इसके लिए सरकार जागरुकता भी फैला रही है. जागरुकता अभियान के तहत सरकारी एजेंसियां यह भी कोशिश कर रही है कि जिनके आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी हो वह उसमें सुधार करवा लें.
कार्ड अपडेशन को लेकर आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने कुछ शुल्क लाग दिए हैं. हालांकि, अभी भी कुछ अपडेशन का काम फ्री ही है. UIDAI के मुताबिक आधार रजिस्ट्रेशन और अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट अभी भी फ्री है.
UIDAI के मुताबिक अगर आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल, ई-मेल और बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे. इस शुल्क पर UIDAI अलग से जीएसटी भी लगाएगा. वहीं अगर आप अपने आधार कार्ड का eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल कलर प्रिंट कराते हैं तो चार्ज देना होगा. इसका चार्ज 30 रुपये है और जीएसटी अलग से जोड़ा जाता है.
जानें- किस सर्विस पर कितना चार्ज
आधार सर्विस चार्ज/फीस
आधार नामांकन/दर्ज कराना मुफ्त
जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट्स मुफ्त
डेमोग्राफिक अपडेट (किसी भी प्रकार का बदलाव) 50 रुपये +जीएसटी
बायोमेट्रिक अपडेट (जरूरी के अलावा) 50 रुपये +जीएसटी
आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल कलर प्रिंट कराना 30 रुपये +जीएसटी