जालंधर/विशाल कोहली
डायबिटीज एक ऐसी क्रोनिक बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। हालांकि, कुछ प्रकार की दवाएं व अन्य ट्रीटमेंट ऑप्शन्स हैं, जिनकी मदद से डायबिटीज के मरीजों में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करके रखा जा सकता है और इस से जुड़ी अन्य बीमारियों को कंट्रोल करके रखने में मदद मिलती है। लेकिन अभी तक मेडिकल साइंस इसका जड़ से इलाज नहीं कर पाया है। हाई ब्लड शुगर लेवल कम करने वाली दवाओं डायबिटीज के मरीजों के जीवन को काफी आसान कर दिया है, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि रोजाना ये दवाएं आपके शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी जरूर पहुंचा रही होती हैं। यही कारण है कि लोग हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आज भी आयुर्वेदिक व घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कई नेचुरल तरीके भी हैं, जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में दवाओं की तरह प्रभावी रूप से काम करते हैं और इनमें किसी तरह की जटिलता होने का खतरा भी काफी कम रहता है।
डायबिटीज के मरीजों में हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए कई कई अलग-अलग घरेलू उपाय उपलब्ध हैं और इनमें से एक के बारे में हम आपको। बताने वाले हैं। एक साधारण सा पेड़ जिसके पत्तों को चबाने मात्र से ही हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। यदि आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं या फिर आपके परिवार के किसी सदस्य को यह बीमारी है, तो यह लेख आपके काफी काम आ सकता है।
डायबिटीज के लिए जामुन का पत्ता
डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसमें नेचुरल उपाय काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। जामुन का पत्ते को भी मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक प्राकृतिक दवा माना जाता है। सिर्फ घरेलू उपाय नहीं बल्कि मेडिकल साइंस भी डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन के पत्तों के फायदों की पुष्टि कर चुका है। कई रिसर्च में यह पाया जा चुका है कि जामुन के पत्ते और इसके बीजों में मौजूद रस ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।
रात को चबाकर सोएं
वैसे तो जामुन के पत्ते को किसी भी समय चबाया जा सकता है, लेकिन रात को सोने से ठीक पहले चबाना काफी फायदेमंद माना गया है। ऐसा इसिलए क्योंकि जब आप रात को सोने से पहले इसके पत्तों को चबाकर सोते हैं, तो रातभर यह आपके शरीर में काम करता है और सुबह जब आप उठते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कम मिलता है। खासतौर पर जिन लोगों का खाली पेट ब्लड शुगर लेवल ज्यादा रहता है, उनके लिए रात के समय जामुन पत्ते को चबाना फायदेमंद रहता है।
चबाने का सही तरीका
जामुन के 3 से 4 कच्चे पत्ते लें और उन्हें साफ पानी में धोकर अपने पास रख लें। रात को सोने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले इन पत्तों को एक-एक करके चबाना शुरु करें और चबाते समय इनसे निगलने वाले रस निगलते रहें। इसके बाद पत्ते का बचा हुआ हिस्सा थूक दें। सारे पत्ते चबाने और थूकने के बाद आधा गिलास गुनगुना पानी पिएं।
डॉक्टर से सलाह जरूरी
घरेलू नुस्खों की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इस क्रोनिक बीमारी से अन्य कई जटिलताएं भी शरीर में पैदा हो सकती हैं और समय-समय पर इसकी देखभाल डॉक्टर से कराते रहना चाहिए। यदि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए किसी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में अच्छे से बात कर लें।

Scroll to Top