जालंधर(विशाल कोहली)
अगर हम अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं तो हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग किडनी भी खराब होने का खतरा रहता है। इसके क्या लक्षण हैं और कैसे इससे बचाव करें…
किडनी हमारे शरीर में खून का शुद्धिकरण करती है। इसके अलावा किडनी शरीर में पानी, अम्ल और क्षार का संतुलन, रक्तचाप, रक्तकणों एवं कैल्शियम पर नियंत्रण रखती है। लेकिन अगर किडनी खराब हो जाए तो इससे शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में इन लक्षणों पर ध्यान जरूर देना चाहिए।
अगर आपके शरीर का वजन अचानक बढ़ने लगे और शरीर में सूजन आने लगे तो यह भी खतरनाक हो सकता है। किडनी जब काम करना बंद कर देत है तो वह विषैले पदार्थों को निकालना बंद कर देती है। जिससे वह हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं।
जब किडनी खराब होने लगती है या ठीक से काम नहीं करती है तो व्यक्ति को यूरिन कम आता है। इससे हमारे शरीर में थकावट, सूजन आदि होना शुरू हो जाता है। साथ ही भूख कम लगती है। लेकिन हमें ऐसे में ताजे फलों के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।
किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रखती है। जब यह सही तरीके से काम नहीं करती है तो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने लगता है और हमें एनीमिया होने लगता है। ऐसे में नमक का कम सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है, यह किडनी में संक्रमण कर सकता है।
जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो व्यक्ति को गर्मी के मौसम में भी ठंड लगती है। शरीर हमेशा ठंडा रहता है। नींद बहुत आती और बार-बार प्यास लगती है। वहीं इससे बचने के लिए आपको शराब और सिगरेट का सेवन करना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

Scroll to Top