जालंधर(हलचल नेटवर्क)
देश के कई हिस्सों में प्याज के मूल्य 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि प्याज के मूल्य अगले कुछ दिनों में नीचे आ जाएंगे। केंद्रीय एजेंसी नैफेड के गोदामों से सस्ती दरों पर प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास कर रहा है।
प्याज आपूर्ति में कमी आने से पिछले एक महीने के भीतर कीमतों में जबर्दस्त उछाल देखा गया है। दरअसल, प्याज उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र व कर्नाटक में भारी बारिश और बाढ़ के प्रकोप से प्याज की आपूर्ति बाधित हुई है। इसके चलते राजधानी दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में प्याज के मूल्य 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा, ‘अगले कुछ दिनों में प्याज की हालत सुधर जाएगी। सहकारी संस्था नैफेड केंद्र के गठित बफर स्टॉक से प्याज की आपूर्ति करेगी, जिससे कीमतें नीचे आ जाएंगी। हमारे पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक है।
तोमर ने जोर देकर कहा कि सरकार प्याज की महंगाई को समझ रही है और उसके लिए उचित कदम भी उठा रही है। सरकार उपभोक्ताओं के साथ किसानों के हितों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है। तोमर ने कहा, ‘एक समय उपभोक्ताओं को कृषि उत्पादों के लिए अधिक मूल्य देना पड़ता है। इसके साथ एक समय ऐसा भी होता है, जब किसानों को उसके उत्पाद का बहुत कम मूल्य मिल पाता है। हमारी भूमिका इन दोनों के बीच संतुलन बनाने की भी है। हम इन सब चीजों से वाकिफ हैं। इसीलिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं।’

Scroll to Top