जालंधर/विशाल कोहली
लोकसभा चुनाव के एलान को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में अब इसका कभी भी एलान हो सकता है। फिलहाल जो संकेत मिल रहे है उसके तहत 16 या 17 मार्च को इसका एलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि आयोग अब अगले दो दिन चुनाव एलान से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देगा।
2019 में लोकसभा चुनाव का एलान 10 मार्च को ही कर दिया गया था। हालांकि, इससे पहले चुनाव आयुक्तों के दोनों ही खाली पदों को भरा जा सकता है। जिसे लेकर 14 मार्च को पीएम की अगुआई में चयन समिति की अहम बैठक प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही नियुक्ति के आदेश जारी किए जा सकते है। साथ ही उन्हें जल्द ही जिम्मेदारी संभालने के लिए भी कहा जा सकता है। चुनाव आयोग ने वैसे भी जम्मू-कश्मीर के दौरे के बाद इन तारीखों के एलान के संकेत दिए थे। ऐसे में आयोग का 12 और 13 मार्च का यह दौरा आज खत्म हो गया है। माना जा रहा है कि आयोग अब अगले दो दिन चुनाव एलान से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देगा।
सूत्रों की मानें तो आयोग ने इस बीच 16 और 17 मार्च के दिन को आरक्षित रखा है। साथ ही अपने शीर्ष अधिकारियों को शहर से बाहर न जाने के लिए कहा है। चुनाव आयोग ने 2019 में भी लोकसभा चुनाव का एलान रविवार को किया था। इसी बीच, वैसे भी जिस तरह से चुनावी हलचल बढी है, उससे यह साफ है कि लोकसभा चुनाव कभी भी एलान हो सकता है।

Scroll to Top