जालंधर/विशाल कोहली
हमारी कहावतें यह बताती हैं कि समय के साथ किसी भी राजनैतिक दल के व्यवहार में बदलाव के बावजूद एक निरंतरता होती है। बहुत पुरानी कहावत है-‘थोथा चना बाजे घना। कहावतें अक्सर अपने शाब्दिक और भावनात्मक अर्थ के पैमाने पर खरी उतरती हैं। इस कहावत के साथ भी ऐसा ही है। यह कहावत आज वार्ड नंबर 17 में भाजपा की राजनीति और नेताओं पर बहुत सटीक बैठती है।
बात साल 2012 की है। नगर निगम चुनाव के नतीजे आए तो भाजपा के मनजिंदर सिंह चट्ठा ने जीत हासिल की। साल 2017 में जब इस वार्ड को विभाजित कर चौगिट्टी क्षेत्र को अलग कर सूर्या एन्क्लेव जोड़ा गया तो उस समय भी निगम चुनाव में भाजपा की श्रीमति शैली खन्ना को ही सफलता मिली और पार्टी में उनका व उनके पति विवेक खन्ना का संगठन में कद बढ़ गया। यह वह दौर था जब पूर्व कैबिनेट मंत्री व भाजपा के सीनियर नेता मनोरंजन कालिया की बढ़िया कार्यशैली के चलते वार्ड में भाजपा की लोकप्रियता शिखर पर थी।
ऐसे में आज यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि अब पार्टी हाशिये पर क्यों गई है? क्या इस वार्ड के भाजपा नेता बस नाममात्र के लिएभाजपा में रह गए हैं? ऐसी उनकी क्या विवशता है कि हाशिये पर धकेले जाने के अपमान के बाद भी वे पार्टी की गतिविधियों में बढ़-चढ़कर शामिल होने के लिए उतावले दिखाई देते हैं?
इस वार्ड की राजनीति पर नजर रखने वालों का मानना है कि साल 2017 से 2022 के बीच वार्ड की निवर्तमान पार्षद ने वार्ड के विकास को लेकर जो बेरुखी दिखाई, ये उसका ही परिणाम है। वार्ड में थोड़ा-बहुत जो विकास हुआ भी, उसका श्रेय भी नगर निगम को जाता है ना कि निवर्तमान पार्षद को। उनकी माने तो पूरे कार्यकाल में निवर्तमान पार्षद जैसा गैरजिम्मेदार रवैया अन्य किसी भी वार्ड में भाजपा पार्षदों का नहीं रहा है। विकास के नाम पर दिखाने के लिए एक-दो उपलब्धियों को छोड़ कर निवर्तमान पार्षद की झोली में कुछ ख़ास नहीं है। उनकेअनुसार नगर निगम चुनावों से ठीक पहले वार्ड के विकास को लेकर अब की जा रही बयानबाजी की याद अभी ही क्यों आई, पहले क्यों नहीं ?
वार्ड के अधिकतर मतदाताओं का कहना है कि भाजपा अब चाहे लाख कोशिश कर ले जनता सब समझती है कि निवर्तमान पार्षद अब वार्ड में विकास ना होने का ठीकरा कांग्रेस या आम आदमी पार्टी पर क्यों फोड़ रही हैं? पार्षद के रूप में उनके पूरे कार्यकाल में वार्ड के विकास को लेकर गंभीरता गायब ही रही । उनका भी कहना है कि आगामी नगर निगम चुनावों में भाजपा को इस वार्ड की अनदेखी का हिसाब देना ही होगा। इसलिए इन चुनावों में जनता भाजपा को आईना जरूर दिखाएगी।

Scroll to Top