जालंधर(विनोद मरवाहा)
पिछले एक महीने से आप डाइटिंग कर रही हैं लेकिन वेट है कि जस का तस है। इसका मतलब कि कहीं कोई प्रॉब्लम जरूर है। बेहतर है कि आप ये जानने की कोशिश करें कि डाइटिंग के तरीके में ही तो कहीं कोई प्रॉब्लम नहीं है।
अगर आपको लगता है कि आप डाइटिंग भी कर रही हैं और फिर भी वेट कम नहीं हो रहा, तो जरूर कहीं कोई प्रॉब्लम है। हो सकता है आप अनजाने में डाइटिंग से जुड़ी कुछ गलतियां कर रही हूं। ऐसे में आपको सही चीजों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।
ऑलिव ऑयल ज्यादा नहीं
अक्सर महिलाओं को लगता है कि ऑलिव ऑयल के कई सारे हेल्थ बेनिफिट हैं, तो इसकी कितनी भी मात्रा ली जा सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है। एक्सपर्ट्स की नजर में ऑलिव ऑयल से हार्ट हेल्दी होता है, विटामिन ई मिलता है, लेकिन इसका अपना कैलरी का शेयर भी होता है।
इसके एक बड़े चम्मच में 120 कैलरी और 14 ग्राम फैट होता है। तो ऐसे में जरूरी है कि फायदों के साथ साथ इससे मिलने वाले फैट पर भी नजर डाली जाए।
क्या करें
आपको ऑलिव ऑयल का यूज करते समय भी सावधानी बरतनी होगी। ऑयल इस्तेमाल करने से पहले इसकी मात्रा नापें। इससे आपको अपनी कंजप्शन का ट्रैक रहेगा।
फ्रूट्स खाओ खूब
अगर आपको लगता है कि आपको फ्रूट्स खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर बहुत ज्यादा होता है और इससे आप मोटे हो जाएंगे। तो एक बार फिर सोचें क्योंकि ऐसा नहीं है। फ्रूट्स में नेचरल शुगर होता है। इसके अलावा फ्रूट्स में विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स की मात्रा अच्छी होती है। तो आपके रेग्युलर स्नैक्स से बेटर हैं ये फ्रूट्स।
क्या करें
फ्रूट्स आपके लिए हेल्दी चॉइस हैं। एपल, स्ट्रॉबेरी, ग्रेपपूट्स और वॉटरमेनल अच्छे ऑप्शंस हो सकते हैं। आप अपनी डाइट में इन्हें शामिल करें। मौसमी फलों को लेना ना भूलें। इनसे आप पेश और एनर्जेटिक फील करेंगे।
अगर आपने भी कहीं विटामिन डी की कमी के लक्षण पढ़कर या किसी से इनके बारे में सुनकर विटामिन डी की टैबलेट लेनी शुरू कर दी हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। बेहतर होगा कि आप विटामिन डी लेना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें
विटामिन डी की कमी और इससे होने वाले नुकसान के बारे में सभी जानते हैं। बेशक, इससे आपको वीकनेस, नींद नहीं आना, वजन बढ़ना और सिर दर्द जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। यही वजह है कि अक्सर इस तरह की प्रॉब्ल्म्स होने पर लोग बिना किसी डॉक्टर से कंसल्ट किए विटामिन डी की डोज लेना शुरू कर देते हैं। उन्हें इस बात का कतई आइडिया नहीं होता कि फायदे के लिए ली जा रही गोलियां उन्हें नुकसान पहुंचा रही हैं।
अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी के शिकार हैं, तो आपको तुरंत विटामिन डी की गोलियां लेनी बंद करनी होंगी। बहरहाल, आजकल तमाम लोग बिना सोचे-समझे विटामिन डी की डोज ले रहे हैं।

Scroll to Top