जालंधर(विनोद मरवाहा)
गर्मी का मौसम आ चुका है। लोग AC का मजा ले रहे हैं। अब जाहिर-सी बात है कि अगर AC चलेगा तो बिजली बिल भी आसमान पर पहुंच जाएगा। हालांकि, अगर आप भी इसी वजह से परेशान हैं कि आप अगर AC चलाएंगे तो आपका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आएगा तो ऐसा नहीं है। बता दें कि अगर आप AC में एक सेटिंग कर देंगे तो आपका बिजली का बिल ज्यादा नहीं आएगा। तो चलिए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में।
AC में करनी होगी यह सेटिंग:
आपको अपने AC में टैम्प्रेचर सेट करना होगा। आप अगर AC का तापमान 24 डिग्री रखेंगे तो आपके घर का टैम्प्रेचर भी ठीक रहेगा और आपका बिजली बिल भी बचेगा। इस बात की जानकारी सरकार ने भी दी है कि अगर आप 24 डिग्री पर AC का इस्तेमाल करते हैं तो आप हर वर्ष 4,000 रुपये बिजली बचा पाएंगे। वहीं, अगर तापमान और ज्यादा रखते हैं तो हर वर्ष 6,000 रुपये तक बचा पाएंगे।
जानें काम करेगी AC की यह सेटिंग:
अगर आप AC को 24 डिग्री पर सेट करते हैं तो आपका रूम 25 डिग्री तक ठंडा रहेगा। जब रूम का टैम्प्रेचर 24 डिग्री हो जाएगा तो कंप्रेसर अपने आप ही बंद हो जाएगा। फिर जैसे ही टैम्प्रेचर 24 डिग्री से ज्यादा हो जाएगा तो कंप्रेसर फिर से ऑन हो जाएगा। इस पूरे प्रोसेस में बिजली की खपत कम होती है और बिजली का बिल कम आता है।
टाइमर का इस्तेमाल है जरूरी:
कई बार होता है कि लोग रात भर AC चलाते हैं। वे भूल जाते हैं कि उन्हें AC बंद भी करना है। इससे बचने के लिए आप AC टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप AC में टाइमर लगा दीजिए। यह टाइम आप अपने हिसाब से सेट कर पाएंगे कि कब आपको AC बंद करना होगा। जो टाइमर आपने सेट किया है उसी पर AC अपने आप बंद हो जाएगा। ऐसा करने से भी बिजली की बचत होगी।

Scroll to Top